बेहतर परिणाम के लिए छात्रों को मिला यूपी बोर्ड का नायाब तोहफा

परीक्षा से पहले तैयारी होगी अच्छी, विषय का होगा ज्ञान, चाहे जैसे आएं प्रश्न छात्रो को हल करने में नहीं होगी दिक्कत।

By: Ajay Chaturvedi

Published: 18 Dec 2018, 12:34 PM IST

वाराणसी. छात्रों में नकल की बजाय पढ़ने की जिजिविषा पैदा करने के उद्देश्य से यूपी बोर्ड ने इस बार कई नए प्रयोग शुरू किए हैं। इसके तहत जहां पहली बार प्री बोर्ड एग्जाम होने जा रहा है तो साथ ही बच्चों को मेन एग्जाम में आने वाले पेपर्स का ब्लू प्रिंट भी मुहैया कराया जाएगा। दोनों ही चीजों का मकसद एक है कि अभी दो महीने बचे हैं इस दौरान छात्र अच्छे से तैयारी कर लें ताकि उन्हें अतिरिक्त प्रयास न करना पड़े। इन सारी सहूलियतों से मेधावी छात्रों का भला होना तय है। उन्हें अच्छे नंबर हासिल करने में इससे काफी सहूलियत होगी।

छात्रों को पता चलेगा कि किस पाठ की तैयारी पर देना है ज्यादा ध्यान
यूपी बोर्ड ने तय किया है कि अब छात्रों का भविष्य सुधारने के लिए उन्हें मेन एग्जाम में आने वाले पेपर्स के ब्लू प्रिंट दिए जाएंगे। ये ब्लू प्रिंट प्रदेश के जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालयों को मुहैया भी करा दिए गए हैं। अब इन्हें विद्यालयों को भेजा जा रहा है ताकि स्कूलों में भी टीचर्स छात्रों को इसे उपलब्ध करा कर उनकी तैयारी करा सकें। इस ब्लू प्रिंट में बताया गया है कि मेन एग्जाम के किस पेपर में कितने मा‌र्क्स के कितने और किस तरह के प्रश्न पूछे जाने हैं? साथ ही छात्रों को यह भी पता चल जाएगा कि पाठ्यक्ररम के किस अध्याय की तैयारी पर उन्हें ज्यादा ध्यान देना है।

हाई स्कूल के लिए 64 व इंटर के लिए 100 पेपर के ब्लू प्रिंट जारी
ब्लू प्रिंट में 10वीं के 64 पेपर जारी किए गए हैं। इनमें विज्ञान वर्ग और कला वर्ग के 40 तथा वाणिज्य वर्ग के 24 पेपर हैं। वहीं 12वीं में 100 पेपर जारी किए गए हैं, जिसमें 59 विज्ञान, कृषि और कला वर्ग से जुड़े हैं जबकि 41 पेपर्स वाणिज्य के हैं।

यूनिट बेस्ड है सभी पेपर्स का ब्लू प्रिंट
इस ब्लू प्रिंट का आधार यूनिट बेस्ड है। इसके तहत इंटर केमेस्ट्री में 16 यूनिट, बॉयोलॉजी में 05, फिजिक्स में 10 यूनिट बनाया गया है। ऐसे में 10वीं व 12वीं के छात्रों को कम समय में बोर्ड एग्जाम की बेहतर तैयारी करने का मौका मिलेगा।

Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned