script

MNREGA laborer union की पहल, सरकारी स्कूलों के बच्चे भी बनेंगे स्मार्ट, करेंगे कुछ ऐसा…

locationवाराणसीPublished: Nov 16, 2019 05:18:13 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

आशा ट्रस्ट व MNREGA laborer union की पहलसरकारी स्कूलों में कंप्यूटर की शिक्षा की शुरूआत

government school, Varanasi

government school, Varanasi

वाराणसी. सरकारी पहल हो न हो पर वाराणसी के स्वयंसेवी संस्थाओं (MNREGA laborer union) ने जो शुरूआत की है उसका परिणाम आने वाले दिनों में जबरदस्त होना तय है। इन स्वयंसेवी संस्थाओं ने सरकारी स्कूलों को स्मार्ट बनाने का बीड़ा उठाया है। कई स्कूलों में इसकी शुरूआत कर भी दी गई है।
government school, <a  href=
Varanasi , ” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2019/11/16/government_school-1_5374193-m.jpg”>
IMAGE CREDIT: पत्रिका
रोहनिया (राजातालाब) इलाके में आशा ट्रस्ट व मनरेगा मजदूर यूनियन ने आराजी लाइन विकास खंड के जगतपुर, हरदत्तपुर, हरसोस, हरपुर, मेहंदीगंज और गनेशपुर के सरकारी स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षा देने की नई पहल शुरू की है। सरकारी स्कूलों में शुरू इस पहल का वहां के छात्र बखूबी आनंद उठा रहे हैं। वे बेहद खुश है। आलम यह है कि इन स्कूलों में जब से कंप्यूटर की शिक्षा शुरू हुई है बच्चों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।
मनरेगा मजदूर यूनियन के संयोजक सुरेश राठौर ने बताया कि इन विद्यालयों में अजय, रोहित और गुंजन कंप्यूटर शिक्षक के रूप में कार्य कर रहे है। उन्होंने बताया कि कंप्यूटर शिक्षा के माध्यम से हम बच्चों को स्वावलंबी बनाना चाहते है, ताकि पढ़ने-लिखने के बाद उनको बेरोजगार न रहना पड़े।
उन्होंने कहा कि कंप्यूटर शिक्षा के माध्यम से हम लोग विद्यालयों में बच्चों की संख्या भी बढ़ाना चाहते है ताकि सरकारी विद्यालयों को निजी हांथों में जाने से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि हम भविष्य में बच्चों को कंप्यूटर के माध्यम से गणित और अंग्रेजी की शिक्षा देने का कार्य करेंगे ।

ट्रेंडिंग वीडियो