scriptUP TET 2017: इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो परीक्षा से रह जाएंगे वंचित | UP TET 2017 Students will not able to take exams without these paper | Patrika News

UP TET 2017: इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो परीक्षा से रह जाएंगे वंचित

locationवाराणसीPublished: Oct 10, 2017 02:42:07 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

ऐसे होंगे UP TET 2017 के पेपर, एक प्रश्न पर मिलेगा 1 मिनट का समय

UP TET 2017

यूपी टेट 2017

वाराणसी. उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2017) 15 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के लिए 5 अक्टूबर को आधिकारिक वेबसाइट www.upbasiceduboard.gov.in को परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र (Admit Card) अपलोड Upload कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड के साथ अपने ऑनलाइन आवेदन में अंकित फोटोयुक्त पहचान पत्र और योग्यता के प्रमाणपत्र की मूल प्रति लानी होगी और जो स्टूडेंट इसे नहीं लाएगा, वह परीक्षा नहीं दे सकेगा।
UPTET 2017 की परीक्षा देने जा रहे स्टूडेंट्स को कुछ गलतियां करने से बचना होगा। अगर आप इन छोटी बातों का ध्यान नहीं रखेंगे तो परीक्षा से वंचित रह सकते हैं। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी डॉ सुत्ता सिंह ने कहा है कि कुछ जरूरी दस्तावेजों के बिना अभ्यार्थी परीक्षा नहीं दे पाएंगे।
मूल प्रमाण-पत्र लाने पर ही दे सकेंगे परीक्षा
15 अक्तूबर को प्रस्तावित UP TET-2017 को परीक्षा केंद्र में उन्हीं अभ्यर्थियों को प्रवेश मिल पाएगा जो प्रवेश पत्र के साथ अपने ऑनलाइन आवेदन में अंकित फोटोयुक्त पहचान पत्र तथा प्रशिक्षण योग्यता के प्रमाणपत्र/ अंतिम निर्गत अंकपत्र की मूल प्रति लाएंगे।
ऐसे करें UPTET Admit Card 2017 डाउनलोड-
1- बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर जाएं।
2- UPTET Admit Card 2017 लिंक पर क्लिक करें।
3- रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ जन्मतिथि दर्ज करें।
4- सब्मिट करने पर आपका एडमिट कार्ड आपके सामने होगा।
ऐसे होंगे UP TET 2017 के पेपर

परीक्षा 150 अंकों की होगी, जिन्हें 150 मिनट में करना होगा। यानी एक सवाल पर एक मिनट मिलेगा। सभी प्रश्न चार विकल्प वाले यानी बहुविकल्पीय होंगे। टीईटी परीक्षा प्राथमिक एवं जूनियर स्तर के लिए अलग-अलग हो रही है। दोनों परीक्षाओं में पांच खंड होंगे। जूनियर स्तर की परीक्षा में यह बदलाव किया गया है कि गणित व विज्ञान शिक्षक के लिए संबंधित विषय की परीक्षा देनी होगी, बाकी अभ्यर्थियों को सिर्फ सामाजिक अध्ययन के 60 सवालों का जवाब देना होगा। अमूमन अभ्यर्थी शिक्षण विधि, भाषा के सवाल आसानी से कर लेते हैं, लेकिन गणित व पर्यावरण अध्ययन के सवाल जरूर परेशान करते हैं। इन्हीं दोनों विषयों के सवाल ही टीईटी की मेरिट भी तय करेंगे। खास बात यह है कि प्राथमिक एवं जूनियर स्तर की परीक्षा में सभी सवाल इंटर स्तर के होंगे, लेकिन उसमें भी अंतर उम्र का रखा गया है। निर्देशिका में कहा गया है कि प्राथमिक की परीक्षा में 6 से 11 वर्ष एवं जूनियर की परीक्षा में 11 से 14 वर्ष तक के बच्चों को ध्यान में रखकर समस्या समाधान एवं शिक्षण विधियों के प्रश्न होंगे। प्रा. एवं जूनि. स्तर परीक्षा में प्रश्न इंटर स्तर के होंगे, एनसीईआरटी की कक्षा एक से आठ तक की पुस्तकों से भी होंगे प्रश्न। अगर आपने अभी तक एनसीईआरटी की किताबों से तैयारी नहीं की है, तो अब आप केवल अभ्यास प्रश्न हल कर सकते है, इनसे भी आपको लाभ मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो