script गरज -चमक और बारिश से होगी नए साल की शुरुआत, IMD ने जारी किया बारिश का फोरकास्ट | UP Weather Forecast Heavy Rain Prediction in New Year IMD Issue Orange Alert | Patrika News

गरज -चमक और बारिश से होगी नए साल की शुरुआत, IMD ने जारी किया बारिश का फोरकास्ट

locationवाराणसीPublished: Dec 29, 2023 09:35:53 am

Submitted by:

SAIYED FAIZ

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दो दिनों का बहुत घने कोहरे का Red Alert जारी किया था। इसके बाद एक बार फिर कड़ाके की ठंड और घने कोहरे का ऑरेंज अलर्ट अगले 24 घंटे के लिए जारी किया है। वहीं बारिश को लेकर भी बड़ा अपडेट दिया है।

IMD Heavy Rain Alert Issue
गरज -चमक और बारिश से होगी नए साल की शुरुआत, IMD ने जारी किया बारिश का फोरकास्ट
वाराणसी। यूपी सहित वाराणसी मंडल में लगातार दो दिन घने कोहरे से आम इंसान को दो चार होना पड़ा। इसके बाद आईएमडी ने एक बार फिर कड़ाके की ठंड और घने कोहरे का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। अगले 24 घंटे के अलर्ट में पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सभी जिलों को चेतावनी जारी की गई है। इसके आलावा आईएमडी और मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो 29 से लेकर 31 दिसंबर तक मौसम में कोई बहुत बड़ा परिवर्तन नहीं होने वाला है, पर 30 दिसंबर को हिमालय क्षेत्र में सक्रीय होने वाले पश्चिमी विक्षोभ से नये साल की सुबह बौछार के साथ होगी। ऐसे में 1 जनवरी 2024 से 3 जनवरी 2024 तक बारिश के आसार हैं। वाराणसी मंडल सहित प्रदेश के कई क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ बारिश के आसार हैं।
24 घंटे पड़ेगी कड़ाके की ठंड, ऑरेंज अलर्ट जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार की दोपहर जारी अपडेट में पूरी उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड और कोहरे को लेकर नया ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं वाराणसी मंडल में भी ऑरेंज अलर्ट के साथ ही साथ येलो अलर्ट भी बरकरार है। शुक्रवार की सुबह बादलों के बीच हुई है। वाराणसी मंडल के कुछ जिलों में सुबह 9 बजे तक आसमान से सूरज नहीं निकल पाया है। कोहरा न के बराबर है पर ठंड ने सबकी रफ्तार पर ब्रेक लगा दी है। वाराणसी में सुबह लोग अलाव तापते दिखाई दिए तो ठंड से बचने का इंतजाम भी करते दिखाई दिए। वाराणसी मंडल में भी आईएमडी ने अगले 24 घंटे का ऑरेंज अलर्ट कड़ाके की ठंड और कोहरे के लिए जारी किया है।
photo_6078067216143727027_y_8654623-m.jpgवाराणसी मंडल में आज का तापमान

वाराणसी मंडल में के शहरों में सुबह बादल के बीच हुई है। वाराणसी में कोहरे का आसार सुबह कम देखने को मिला। आईएमडी की वेबसाइट के अनुसार यहां Yellow Alert जारी है। वाराणसी शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 23 डिग्री रहने की संभावना है जो सामान्य से 4 डिग्री कम है। वाराणसी में सुबह 8 बजे 14 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है। वहीं हवा 3 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चल रही है। मंडल के गाजीपुर में 15 डिग्री, जौनपुर में 14 डिग्री और चंदौली मे भी 14 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो