scriptUP Weather Alert: यूपी के 68 जिलो में अलर्ट, 48 घंटे के अंदर आसमान में गरजेगा बादल, मौसम विभाग ने दी हिदायत | up weather forecast imd ssued rain alert in 49 district | Patrika News

UP Weather Alert: यूपी के 68 जिलो में अलर्ट, 48 घंटे के अंदर आसमान में गरजेगा बादल, मौसम विभाग ने दी हिदायत

locationवाराणसीPublished: Jun 07, 2023 08:00:18 pm

Submitted by:

Krishna Pandey

UP Weather Alert: यूपी में मौसम नें बदली करवट। कहीं झमाझाम बारिश तो कहीं कड़ी धूप निकल रही है। इसी बीच मौसम विभाग ने नया अपडेट दिया। विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश में सिर्फ दो दिन बाद ही भिसन गर्मी और लू शुरू हो जाएगी।

up_weather_alert_1.jpg
UP Weather Alert: उत्तर प्रदेश में इन दिनों मौसम में लगातार बदलाव देखा जा रहा है। किसी जिले में बारिश तो किसी जिले में लू का कहर बरप रहा है। मौसम विभाग ने वेस्ट यूपी के 29 जिलों में बारिश अलर्ट जारी किया है। साथ ही पूर्वी यूपी के 20 जिलों में 2 दिन तक हीटवेव की संभावना जताई है।
वही वाराणसी की बात करे तो यहां पारा 42 डिग्री के पर चल रहा है। सुबह के समय उमस तो वही 10 बजे के बाद पारा 34 डिग्री के पर चला जा रहा है।
वाराणसी के आस-पास का मौसम भी काफी शुस्क और उमस भरा बना हुआ है। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 11 के बाद कड़ी धूप और लू से राहत मिलने के आसार है।
इस बार केरल में मानसून लेट पहुंचने के कारण इसका सीधा असर यूपी के जिलो मे भी देखने को मिल रहा है। मिल रहे संकेत के अनुसार, मानसून की बारिश 11 जुलाई के बाद ही यूपी में होने की उम्मीद है। अगले 48 घंटों में कुछ स्थानों पर बिजली गिरने के भी आसार हैं। प्रदेश में औसतन तापमान 40 डिग्री के पार रहने की संभावना है।
40Km/h की रफ्तार से चलेंगी हवाएं
आंचलिक विज्ञान नगरी लखनऊ की ओर से जारी अलर्ट में कहा गया है कि यूपी के 29 जिलों में तेज आंधी संग झमाझम बारिश की उम्मीद है। जबकि 20 जिलों में हीटवेव चलेगी। मौसम विभाग के अनुसार, वेस्ट यूपी के फिरोजाबाद, आगरा, इटावा, मथुरा, अलीगढ़, हाथरस औरैया तथा इसके आसपास के इलाकों में 40 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलने का अनुमान है। अगले 48 घंटों में कुछ स्थानों पर बिजली कड़कने के भी आसार हैं।
आर्द्रता अपने रिकार्ड स्तर के पार
इधर मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक होकर 41.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम होकर 25.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। आर्द्रता का अधिकतम प्रतिशत 57 दर्ज किया गया है। मौसम विभाग की दी जानकारी के अनुसार अब 40 डिग्री के पार तापमान जाएगा। आने वाले कुछ दिनों में सूरज के तेवर अब और तल्ख होते जाएंगे। साथ ही पारा भी 40 डिग्री सेल्सियस के पार जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो