UP Weather Forcast Update मौसम में नरमी के संकेत नहीं, दो दिन हो सकती है भारी बारिश

पिछले चार-पांच दिनों से यूपी के कई जिलों में बारिश और आकाशीय बिजली ने कहर बरपा रखा है। इसमें 45 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। मौसम विभाग ने 19 और 20 सितम्बर को तेज बारिश की संभावना जतायी है।

वाराणसी. सितम्बर महीने के आखिर से पहले उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं दिख रही। इसके बाद मौसम में कुछ नरमी आएगी जो राहत देगी। अक्टूबर में मौसम सुहाना हो सकता है, लेकिन फिलहाल बारिश और आकाशीय बिजली की संभावना बनी हुई है, क्योंकि बंगाल की खाड़ी के कम दबाव के क्षेत्र के बरकरार रहने से नम हवाएं आ रही हैं। मौसम विभाग की मानें तो गुरुवार की सुबह वाराणसी और आसपास के क्षेत्रों में गर्मी और उमस के साथ दिन भर आसमान में बादलों की आवाजाही का दौर जारी रहेगी। मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पाण्डेय भी बता चुके हैं कि आंध्रा और उड़ीसा के तट पर कम दबाव का क्षेत्र बनने के चलते पूर्वी उत्तर प्रदेश में नम हवाएं आ रही हैं, जिसके चलते थंडर स्टाॅर्म की स्थिति बन रही है। यही वजह रही कि पिछले चार-पांच दिनों से आकाशीय बिजली आसमानी साबित हो रही है। अकेले पूर्वंचल में ही आकाशीय बिजली गिरने से अब तक करीब 45 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

 

मौसम विभाग की वेबसाइट के मुताबिक गुरुवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के सिद्घार्थनगर और बस्ती में 5 मीमी वर्षा के साथ ही 40 किलोमीटर प्रतिघंटा तक तेज हवाएं चल सकती हैं और यहां आकाशीय बिजली की भी संभावना जतायी गयी है। पूर्वांचल में यूं तो गरज चमक बौछार की संभावना बनी हुई है, लेकिन मौसम विभाग की वेबसाइट के मुताबिक 19 और 20 को पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में तेज बारिश हो सकती है।

Imd weather forecast
Show More
रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned