scriptUP Weather : गर्मी से मिलेगी निजात या अभी और तपाएगा नौतपा का ताप, जानिए | UP Weather Will you get relief from the heat will the heat of Nautapa | Patrika News

UP Weather : गर्मी से मिलेगी निजात या अभी और तपाएगा नौतपा का ताप, जानिए

locationवाराणसीPublished: Jun 04, 2023 10:06:09 am

Submitted by:

SAIYED FAIZ

UP Weather : नौतपा के ताप में यदि बारिश न हो तो जानकर मानते हैं कि मानसून जमकर बरसता है। 2 जून को नौतपा के खत्म होने के बाद लोगों की निगाहें अब आने वाले मानसून से है जो इस गर्मी से राहत दिलाएगा।

Varanasi News Nautapa

Varanasi News Nautapa

UP Weather : पूर्वी उत्तर प्रदेश में नौतपा का ताप लगातार गर्मी बढ़ा रहा है। इस वर्ष 25 मई से लगा नौतपा 2 जून को खत्म हो चुका है। पर अभी भी मौसम में सूर्य की गर्मी अपना कहर ढा रही है। आईएमडी ने जहां आज पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश की संभावना जताई है तो पूर्वी उत्तर प्रदेश का मौसम शुष्क रहने के आसार हैं।
रोहणी नक्षत्र में जाता है सूर्य तो लगता है नौतपा

ज्योतिषों की मानें तो इस सूर्य ज्येष्ठ माह में हर वर्ष 15 दिनों के लिए रोहणी नक्षत्र में गोचर करता है। इन पंद्रह दिन में 9 दिन नौतपा के होते हैं और इनमे भीषण गर्मी और उमस होती है। इस वर्ष सूर्य 25 को रोहणी नक्षत्र में पहुंचा है और 8 जून तक रहेगा। ऐसे में 2 जून को नौतपा समाप्त हो चुका है पर अभी भी मौसम में गर्मी और उमस से आम जन जीवन अस्त-व्यस्त है।
वाराणसी में आज पारा जाएगा 43 के पार

आईएमडी लखनऊ के अनुसार वाराणसी में आज दिन का तापमान 43 डिग्री तक जाएगा। यहां न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रहेगा। सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर वाराणसी का तापमान 37 डिग्री था। वहीं आज उमस 39 प्रतिशत रहेगी। साथ ही 19 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा भी चलेगी जो दोपहर होते-होते गर्म हवाओं का रूप ले लेगी।
पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गरज चमक के साथ हो सकती है बारिश

आईएमडी के अनुसार पश्चिमी उत्तर प्रदेश को आज बारिश जमकर भिगा सकती है और लोगों को गर्मी से राह मिल सकती है। इसमें लखीमपुर खीरी, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी , इटावा, औरैया, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं जनपद शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो