scriptUPTET 2018: फॉर्म भरने में आ रही कई दिक्कते, नहीं हो रहा वेबसाइट में सुधार, बढ़ेगी आेदन की अंतिम तिथि | UPTET 2018 website upbasiceduboard gov not improved extend last date | Patrika News
वाराणसी

UPTET 2018: फॉर्म भरने में आ रही कई दिक्कते, नहीं हो रहा वेबसाइट में सुधार, बढ़ेगी आेदन की अंतिम तिथि

वेबसाइट ठीक ढंग से नहीं चलने से बहुत सारे अभ्यर्थियों का पैसा भी कट जा रहा है

वाराणसीOct 01, 2018 / 02:27 pm

sarveshwari Mishra

UPTET

UPTET

वाराणसी. UPTET 2018 (शिक्षक पात्रता परीक्षा) के आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक आ गई है। लेकिन वेबसाइट अब तक गड़बड़ चल रही है। जिससे अभ्यर्थियों को काफी मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है। बतादें कि रविवार के दिन वेबसाइट पूरी तरह ठप रही। सात दिन से वेबसाइट ठीक ढंग से नहीं चलने से बहुत सारे अभ्यर्थियों का पैसा भी कट जा रहा और पूरा फॉर्म में सबमिट नहीं हो रहा। जिससे अभ्यर्थी अत्यधिक परेशान हैं। जिसे देखते हुए UPTET 2018: उत्तर प्रदेश अध्यापक पात्रता परीक्षा 2018 में आवेदन करने की अंतिम तिथि एक हफ्ते तक बढ़ाई जाएगी। सोमवार को तारीख बढ़ाए जाने का प्रस्ताव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने शासन को भेज दिया है। शाम तक आदेश जारी होने की उम्मीद है।
इस प्रकरण की निगरानी सीधे बेसिक शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. प्रभात कुमार कर रहे हैं। रविवार को भी उन्होंने एनआईसी के अफसरों से बात कर समस्या के बाबत जानकारी ली। एक हफ्ते तक वेबसाइट ठप होने के कारण अब वरिष्ठ अधिकारी आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं।
क्रैश हो रहे हैं वेबसाइट
प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए बीएड मान्य होने के कारण परीक्षा नियामक प्राधिकारी एलनगंज को उम्मीद थी टीईटी में इस बार 10 लाख से अधिक आवेदन मिलने की उम्मीद थी। यूपीटेट 2018 के वेबसाइट लगातार क्रैश होने के कारण अब तक सिर्फ लगभग पांच लाख अभ्यर्थी ही पंजीकरण करा सके हैं। इनमें से 2.35 लाख अभ्यर्थी अंतिम रूप से आवेदन जमा कर सके हैं। इस बीच पंजीकरण की अंतिम तिथि चार अक्तूबर करीब आने के साथ ही अभ्यर्थियों में बेचैनी बढ़ रही है। आवेदन शुल्क पांच अक्तूबर तक स्वीकार होंगे। पूर्ण रूप से भरे हुए ऑनलाइन आवेदन के प्रिंट लेने की आखिरी तारीख छह अक्तूबर शाम छह बजे तक है। एनआईसी और स्टेट डाटा सेंटर की गड़बड़ी के कारण आवेदन नहीं हो पा रहे।
ये आ रही हैं दिक्कतें
सात दिन में दर्जनों बार फार्म भरने की असफल कोशिश कर चुके अभ्यर्थी अब हारकर बैठ गये हैं। रविवार को ओटीपी की समस्या में तो सुधार हुआ लेकिन वेबसाइट काम नहीं कर रही। वाराणसी के कविता मिश्रा का कहना है कि रविवार को लगभग ग्यारह बजे फार्म भर रही थी। एक बजे तक ओटीपी भी मिल गया लेकिन ढाई बजे तक फार्म जमा नहीं हो सका और सर्वर एरर बताने लगा था। ऐसे कई अभ्यर्थी फार्म भरने के लिए पूरे दिन परेशान रहे लेकिन फार्म भरा नहीं जा सका।
मोबाइल नम्बर को लेकर बड़ी समस्या चल रही है। जिसमें एक बड़ी समस्या मोबाइल नंबर को लेकर है। एक बार फार्म भरने पर मोबाइल नंबर पंजीकृत हो जा रहा है। लेकिन अंतिम रूप से जमा नहीं होने के कारण दोबारा जब वही मोबाइल नंबर फीड कर रहे हैं तो लिखकर आ रहा है कि यह नंबर पहले से मौजूद है, कृपया दूसरा नंबर दें। अब समस्या यह है कि एक अभ्यर्थी कितने मोबाइल नंबर लेकर फार्म भरने बैठे। शनिवार की रात वेबसाइट बंद कर सुधारने की कोशिश की गई लेकिन सफलता नहीं मिली। वेबसाइट पर लिखकर आ रहा है कि आवेदन पत्र भरने में आ रही कठिनाइयों के निराकरण की कार्यवाही गतिमान है, कृपया धैर्य बनाएं रखें।

Home / Varanasi / UPTET 2018: फॉर्म भरने में आ रही कई दिक्कते, नहीं हो रहा वेबसाइट में सुधार, बढ़ेगी आेदन की अंतिम तिथि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो