UPTET- 2018 इस तारीख से शुरू हो रहा आवेदन, यह है अंतिम तारीख

UPTET- 2018 इस तारीख से शुरू हो रहा आवेदन, यह है अंतिम तारीख

Sarveshwari Mishra | Publish: Sep, 16 2018 12:44:42 PM (IST) Varanasi, Uttar Pradesh, India

हाईटेंशन तार देर रात तार टूटा था

वाराणसी. UP-TET यानि यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन 18 सितम्बर से शुरू हो जाएगा। सचिव के अनुसार 18 सितम्बर से UP-TET के लिए ऑनलाइन पंजीकरण और शुल्क जमा करने की प्रक्रिया शुरू होगी। बतादें कि ऑनलाइन पंजीकरण करने की अंतिम तिथि चार अक्टूबर है। आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि पांच अक्टूबर है। आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के बाद ऑनलाइन आवेदन के प्रिंट लेने की अंतिम तिथि छह अक्टूबर है। वेबसाइट www.upbasiceduboard.gov.in पर 18 सितंबर अपराह्न से शुरू होंगे। चार नवंबर को प्रस्तावित टीईटी-18 में कई बदलाव किए गए हैं। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) की अधिसूचना के मुताबिक, प्राथमिक स्तर की परीक्षा में बीएड डिग्रीधारियों को अवसर दिया गया है। साथ ही प्रश्नों को लेकर होने वाले विवादों से बचने के लिए कक्षा एक से आठ तक की परिषदीय पुस्तकों की विषयवस्तु पर आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे। हालांकि प्रश्नों की कठिनाई का स्तर कक्षा 12 तक का होगा।

 

4 नवम्बर को होगा एग्जाम
uptet 2018 के परीक्षा की तिथि घोषित कर दी गई है। इस परीक्षा की डेट चार नवम्बर को रखी गई है।


ऑनलाइन आवेदन में नहीं कर पाएंगे संशोधन
इस बार ऑनलाइन आवेदन में दर्ज प्रविष्टियों में किसी प्रकार का संशोधन नहीं कर पाएंगे। इसलिए अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन को सेव करने से पूर्व जर्ज प्रविषिटयों के अभिलेखों का अच्छी तरह मिलान करने के बाद ही सेव करें। आवेदन के बाद अभ्यर्थियों को यह घोषणा करनी होगी कि मूल आववेदन का प्रंट निकाल उन्होंने मूल अभिलेख से मिलान कर लिया है। फाइनल सेव होने के बाद आवेदन में संशोधन करने का कोई अवसर नहीं मिलेगा।

 

ऑनलाइन आवेदन
ऑनलाइन आवेदन करने के लिए upbasiceduboard.gov.in पर जाएं। आवेदन शुल्क के लिए एचडीएफसी पेमेंट गेटवे का लिंक एवं ऑनलाइन आवेदन पत्र उपलब्ध है।


UP TET 2017 में 9 लाख 76 हजार 760 अभ्यर्थियों ने किया था पंजीकरण
यूपीटीईटी का आयोजन 15 अक्तूबर को किया गया था। यह परीक्षा प्रदेश भर में दो चरणों में हुई थी। इसका परिणाम 30 नवंबर को जारी होना था लेकिन उत्तरकुंजी में कुछ प्रश्नों को लेकर मामला हाईकोर्ट में जाने के कारण परीक्षा घोषित करने में 16 दिन विलंब हुआ। टीईटी के लिए कुल नौ लाख 76 हजार 760 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था। इनमें प्राथमिक स्तर के तीन लाख 49 हजार 192 और उच्च प्राथमिक स्तर के छह लाख 27 हजार 568 अभ्यर्थी थे।


इनमें से प्राथमिक स्तर के दो लाख 76 हजार 36 अभ्यर्थी टीईटी में शामिल हुए थे और इनमें 47 हजार 975 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए जबकि उच्च प्राथमिक स्तर पर पांच लाख 31 हजार 712 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी और इनमें 41 हजार 888 अभ्यर्थी सफल रहे।

Ad Block is Banned