scriptUstad Bismillah Khan Birth Anniversary People Pay Tribute to Shehnai Maestro | Ustad Bismillah Khan Birth Anniversary: उस्ताद बिस्मिल्लाह खान की जंयती सोशल मीडिया तक सिमटी, श्रद्धांजलि देने कब्र पर नहीं पहुंचे जनप्रतिनिधि व अफसर | Patrika News

Ustad Bismillah Khan Birth Anniversary: उस्ताद बिस्मिल्लाह खान की जंयती सोशल मीडिया तक सिमटी, श्रद्धांजलि देने कब्र पर नहीं पहुंचे जनप्रतिनिधि व अफसर

Ustad Bismillah Khan Birth Anniversary: शहनाई सम्राट उस्ताद बिस्मिल्लाह खान की जंयती के मौके पर सोमवार को सोशल मीडिया पर तो लोगों ने उन्हें खूब याद किया। श्रद्धांजलि अर्पित की। लेकिन भारत रत्न बिस्मिल्लाह खान की कब्र पर पहुंचने वाले गिने-चुने ही नजर आए। बता दें कि ये विश्व विख्यात शहनाई वादक बिस्मिल्लाह खान की 106वीं जयंती रही।

वाराणसी

Published: March 21, 2022 07:31:32 pm

वाराणसी. Ustad Bismillah Khan Birth Anniversary: शहनाई सम्राट उस्ताद बिस्मिल्लाह खान की 106वीं जयंती पर उनके चाहने वालों ने सोशल मीडिया पर जमकर श्रद्धांजलि अर्पित की। बनारस और बनारस के संगीत घरानों से ताल्लुक रखने वालों हों या प्रशंसक तकरीबन हर किसी ने फेसबुक और ट्विटर पर उस्ताद की फोटो संग उन्हें याद किया। साथ ही याद किया उन सरकारी वादों को जो उनके इंतकाल के बाद किए गए थे पर अब तक पूरे न हो सके।
शहनाई सम्राट उस्ताद बिस्मिल्लाह खान
शहनाई सम्राट उस्ताद बिस्मिल्लाह खान
शहनाई सम्राट उस्ताद बिस्मिल्लाह खान की कब्र पर श्रद्धांजि अर्पित करते कांग्रेस नेता अजय रायचंद गिने चुने ही पहुंचे उस्ताद की कब्र पर

उस्ताद बिस्मिल्लाह खान की कब्र पर महज गिने-चुने लोग ही पहुंचे और पूरी अकीदत के साथ फूल चढ़ाकर दुआख्वानी की। इससे पहले उनके मकबरे पर फातिहा पढ़कर कुरानख्वानी हुई। इस मौक पर कांग्रेस नेता अजय राय, मुर्तजा शमसी, अब्बास रिजवी ने श्रद्धांजलि दी। इस मौक पर हाजी फरमान हैदर खुद को रोक न सके, कहा कि जयंती के मौके पर भी कुछ लोगों को उस्ताद याद नहीं आ सके। आलम ये रहा कि भारत रत्न की जयंती के मौके पर न शासन-प्रशासन का कोई प्रतिनिधि ही पहुंचा न स्थानीय विधायक।
उस्ताद के नाम पर बने शहनाई अकादमी
भारत रत्न बिस्मिल्लाह खान की जयंती के मौके पर श्रद्धांजलि देने दरगाह-ए-फातमान स्थित कब्र पर पहुंचे फरमान हैदर ने कहा कि उस्ताद के परिवार में कई पढ़े-लिखे हैं। ग्रेजुएट हैं, लेकिन ज्यादातर विरासत को सहेजने में बेरोजगार हैं। उन्होंने सरकार से मांग की कि उसे उस्ताद के नाम से शहनाई अकादमी बना देनी चाहिए।
शहनाई सम्राट उस्ताद बिस्मिल्लाह खान की कब्र पर पुष्पांजलि अर्पित करते प्रशंसकसोमा घोष ने फेसबुक पर दी श्रद्धांजलि

उधर शास्त्रीय गायिका और उस्ताद की दत्तक पुत्री पद्मश्री पंडित सोमा घोष ने उस्ताद के साथ अपनी एक पुरानी रचना को फेसबुक पर शेयर करते हुए श्रद्धांजलि दी।
बेहत सादगीपूर्ण रहा उस्ताद बिस्मिल्लाह खान का जीवन
शहनाई सम्राट के श्रद्धांजलि कार्यक्रम के मौके पर संयोजक शकील अहमद जादूगर ने उपस्थित लोगों को बताया कि उस्ताद बिस्मिल्लाह खां गंगा-जमुनी तहजीब के प्रतीक और भारत मां के सच्चे सपूत थे। संगीत के क्षेत्र में उन्होंने दुनिया भर में नाम कमाया पर उनका व्यक्तिगत जीवन बेहद सादगीपूर्ण रहा।
उस्ताद की कब्र पर ये रहे मौजूद

उस्ताद के जंयती समरोह के मौके पर फिरोज हुसैन, बेटा नादिम हुसैन (तबला वादक), उस्ताद की बड़ी बेटी जरीना खातून, अजराह, पोती शाहीन, फातिमा, नातिन कैकसा, पोते परवेज हसन, आफाक हैदर, जावेद और नाती गाजी समेत अन्य कई कद्रदान मौजूद रहे।

उस्ताद बिस्मिल्लाह खान जहां रहते थे वो गली आज भी बजबजाती रही

उस्ताद बिस्मिलाह खान की जयंती पर तो कोई जनप्रतिनिधि या प्रशासनिक अफसर नहीं ही पहुंचे, वो हड़हासराय की जिस गली में रहते रहे वो आज भी बजबजाती रही। नगर निगम प्रशासन ने आज की तारीख में भी उस गली को साफ कराने की जहमत नहीं उठाई। आलम ये कि उस्ताद के घर तक जान वाली गली में चारों तरफ कूड़ा-कचरा बिखरा पड़ा रहा। बता दें कि उस्ताद का निवास शहर के व्यस्ततम बाजारों में स्थित है। आसपास हजारों दुकानें लगी रहती हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद: नौ तालों में कैद वजूखाना, दो शिफ्टों में निगरानी कर रहे CRPF जवान, महंतो का नया दावापाकिस्तान व चीन बॉडर पर S-400 मिसाइल तैनात करेगा भारत, जानिए क्या है इसकी खासियतप्रयागराज में फिर से दिखा लाशों का अंबार, कोरोना काल से भयावह दृश्य, दूर-दूर तक दफ़नाए गए शव31 साल बाद जेल से छूटेगा राजीव गांधी का हत्यारा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशगुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाकान्स फिल्म फेस्टिवल में राजस्थान का जलवा, सीएम गहलोत ने जताई खुशीऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड का बड़ा फैसला, ज्ञानवापी सर्वे मामले को टेक ओवर करेगा बोर्डआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.