scriptकाशी में बनेगा यूपी का पहला स्काई वॉक, 80 मीटर की ऊंचाई से सैलानी देख सकेंगे पूरा वाराणसी | Uttar Pradesh first skywalk to be made in Varanasi | Patrika News

काशी में बनेगा यूपी का पहला स्काई वॉक, 80 मीटर की ऊंचाई से सैलानी देख सकेंगे पूरा वाराणसी

locationवाराणसीPublished: Jun 25, 2021 03:42:17 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

Uttar Pradesh first skywalk to be made in Varanasi- उत्तर प्रदेश के वाराणसी में पहला स्काई वॉक बनेगा। बाबा विश्वनाथ की प्राचीन और नवीन काशी को स्काई वॉक के जरिये पूरा भारत देख सकेगा। यह स्काई वॉक कमिश्नरी परिसर में प्रस्तावित परियोजना में पूर्वांचल की सबसे ऊंची दो इमारतों के बीच ग्लास (कांच) के बेस का गलियारा बनेगा।

Sky walk

Sky walk

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

वाराणसी. Uttar Pradesh first skywalk to be made in Varanasi. उत्तर प्रदेश के वाराणसी में पहला स्काई वॉक बनेगा। बाबा विश्वनाथ की प्राचीन और नवीन काशी को स्काई वॉक के जरिये पूरा भारत देख सकेगा। यह स्काई वॉक कमिश्नरी परिसर में प्रस्तावित परियोजना में पूर्वांचल की सबसे ऊंची दो इमारतों के बीच ग्लास (कांच) के बेस का गलियारा बनेगा। दुनिया भर से आने वाले सैलानी इस कांच के बेस पर चलकर आसमान से दिव्य काशी को देख सकेंगे और खुद के आसमान में खड़े होने का अनुभव भी कर पाएंगे। यह स्काई वॉक 80 मीटर की ऊंचाई पर बनेगा। इससे पूरा काशी एक साथ दिखेगा। कमिश्नरी सभागार में प्रस्तावित भूतल सहित 18 मंजिला दो इमारतों की छत के बीच स्काई वॉक बनाया जाएगा। छत पर दूरबीन की व्यवस्था होगी। करीब 100 फीट लंबा और छह फीट चौड़ा ग्लास स्काई वॉक पर एक साथ 25 से 30 लोग खड़े हो सकेंगे।जुलाई में इस परियोजना का डीपीआर तैयार हो जाएगा और टेंडर के 18 महीने में इसे पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।
ऊंचाई से देखे जाएंगे शहर के स्थल

स्काई वॉक से शहर के स्थल ऊंचाई से देखे जा सकेंगे। फर्श पर मजबूत पारदर्शी शीशा लगाया जाएगा। यह इस तरह बनेगा की इस पर खड़े होने वाले को डर न रहे। व्यक्ति को इस तरह का एहसास होगा कि वह बिना किसी आधार हवा में खड़ा है। दो मंजिला इमारत डबरू के आकार में होगी। इमारत की परियोजना को पूरी तरह से पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप पर बनाया जाएगा। एक बिल्डिंग को सरकारी कार्यालय के लिए उपयोग किया जाएगा और दूसरी बिल्डिंग निर्माण करने वाली एजेंसी को मिलेगी। इसमें होटल, कमर्शियल कॉम्प्लेक्स, सहित अन्य तरह की गतिविधियां शामिल होंगी। बता दें कि आयुक्त कार्यालय में 6.44 एकड़ में एकीकृत मंडलीय कार्यालय प्रस्तावित है। भूतल और 18 मंजिला दो इमारतें पीपीपी मॉडल पर बनाई जाएंगी और इसमें करीब 250 करोड़ रुपये की लागत आएगी।
जुलाई तक डीपीआर होगा तैयार

मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने कहा कि एकीकृत मंडलीय कार्यालय की दो इमारतों के बीच स्काई वॉक बनाया जाएगा। इस रोमांचक गलियारे में काशी आने वाले सैलानी आसमान में खड़े होने के अनुभव के साथ काशी दर्शन कर पाएंगे। जुलाई तक इसका डीपीआर बन जाएगा और टेंडर प्रक्रिया शुरू कराई जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो