scriptदिन में तीखी धूप, सुबह-शाम हवा में नमी, बंगाल की खाड़ी से आ रही हवाओं से बदल रहा मौसम, इन बीमारियों का बना रहेगा खतरा | uttar pradesh mausam forecast humidity alert | Patrika News

दिन में तीखी धूप, सुबह-शाम हवा में नमी, बंगाल की खाड़ी से आ रही हवाओं से बदल रहा मौसम, इन बीमारियों का बना रहेगा खतरा

locationवाराणसीPublished: Apr 05, 2021 12:45:22 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

उत्तर प्रदेश में मौसम अपने सामान्य चाल पर आ चुका है। राज्य के कई जिलों में गर्मी बढ़ गई है। पारा 35 से 40 के बीच पहुंच चुका है। दिन में तीखी धूप होने से गर्मी लगती है जबकि सुबह-शाम अभी भी नमी बरकरार रहती है।

दिन में तीखी धूप, सुबह-शाम हवा में नमी, बंगाल की खाड़ी से आ रही हवाओं से बदल रहा मौसम, इन बीमारियों का बना रहेगा खतरा

मौसम तापमान

वाराणसी. उत्तर प्रदेश में मौसम अपने सामान्य चाल पर आ चुका है। राज्य के कई जिलों में गर्मी बढ़ गई है। पारा 35 से 40 के बीच पहुंच चुका है। दिन में तीखी धूप होने से गर्मी लगती है जबकि सुबह-शाम अभी भी नमी बरकरार रहती है। दोपहर में तापमान 40 डिग्री के करीब तक पहुंच जाता है। मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में अगले दो माह तक गर्मी और बढ़ने की बात कही है। राहत के कोई आसार नहीं हैं। कोई डिस्‍टबर्सेंस का असर नहीं हुआ तो गर्म हवाओं से भरी दोपहरी का दौर भी दूसरे पखवारे से दस्‍तक दे देगा। इसके बाद मौसम का यही रुख जून के पहले पखवारे तक बरकरार रहेगा। मौसम विभाग की मानें तो इस साल मानसून अपने समय पर आएगा।
राहत के नहीं आसार

स्थानीय मौसम वैज्ञानिक एसएन पांडेय ने गर्मी से राहत की संभावना कम जताई है। उन्होंने कहा है कि उत्तर प्रदेश में इस हफ्ते तापमान में वृद्धि होगी। बारिश की संभावना नहीं है। धरातल से डेढ़ किलोमीटर की ऊंचाई तक पुरवा हवा चल रही है, जिस कारण तापमान में उतार चढ़ाव देखने को मिल सकता है। अप्रैल माह में गर्मी अपने शबाब पर रहेगी। 10 से 15 अप्रैल के बीच सबसे अधिक तापमान 45 डिग्री तक पहुंचने की संभावना जताई गई है। बाकी के दिनों में भी तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। हवा की रफ्तार भी 10 से 22 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से अधिक नहीं होगी।
ज्यादातर शहरों का तापमान 35-40 के बीच

प्रदेश के ज्यादातर शहरों का तापमान 35-40 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा रहा है। रात का तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जाता है। सोमवार को वाराणसी का न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
इन बीमारियों का बना रहता है खतरा

अत्यधिक गर्मी में पाचन संबंधी और त्वचा संबंधी बीमारियों का खतरा बना रहता है। मौसमी फ्लू और संक्रमण, हीट स्ट्रोक, डायरिया, उल्टी, पीलिया, टाइफाइड, वायरल फीवर, आंखों का लाल होना, पेट में मरोड़, कमजोरी, चक्कर आना, सिर में तेज दर्द, आदि इस मौसम में होने वाली आम बीमारियां हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो