स्वच्छता सर्वे में पिछड़ती दिख रही पीएम मोदी की काशी

स्वच्छता सर्वे में पिछड़ती दिख रही पीएम मोदी की काशी
Swachhata survey 2017

स्वच्छता ऐप डाउनलोड कराने के लिए नगर निगम के पास अंतिम दिन

वाराणसी. स्वच्छता सर्वेक्षण से पहले नगर निगम के पास अब अंतिम मौका है। सर्वेक्षण से पहले स्वच्छता ऐप डाउनलोड कराने की सीमा तीन जनवरी को खत्म हो रही है। देश भर के 500 शहरों में 10 जनवरी से स्वच्छता सर्वेक्षण होने वाला है। सवेक्षण से पहले केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय के स्वच्छता ऐप के डाउनलोड कराने पर भी नंबर है। इसमें हर शहर को 25 हजार ऐप डाउनलोड कराने पर 75 अंक तो वहीं 50 हजार ऐप डाउनलोड कराने पर 150 अंक मिलने हैं। ऐप डाउनलोड कराने के मामले में पीएम नरेन्द्र मोदी की काशी अभी 16 पायदान पर है। इसमें कम से कम 14 हजार ऐप डाउनलोड कराने पर 55 अंक मिलेंगे, जिसके लिए नगर निगम जोरो शोर से लगा हुआ है।


दो दिन में दो पायदान नीचे खिसका बनारस
स्वच्छता सर्वेक्षण से पहले ऐप डाउनलोडिंग मामले में बनारस नये साल से अभी तक दो पायदान नीचे खिसक चुका है। जनवरी से पहले 14वें पायदान पर रहने वाला बनारस दो जनवरी को 15वें स्थान पर था, वहीं तीन जनवरी को एक स्थान और खिसकते हुए 16वें स्थान पर आ गया है। ऐसे में नगर निगम को टॉप टेन में आना मुश्किल ही लग रहा है। नगर निगम के पास सिर्फ एक दिन का मौका है और उसे टॉप टेन में आने के लिए एक दिन में लगभग 11 हजार और ऐप डाउनलोड कराने होंगे। अभी बनारस में सिर्फ नौ हजार लोग ही ऐप डाउनलोड कर पाये हैं। 


25 हजार ऐप डाउनलोड कराने का था लक्ष्य
स्वच्छता ऐप डाउलोडिंग के शुरू में 25 हजार ऐप डाउनलोड कराने का लक्ष्य लेकर चल रहा था, लेकिन अभी तक उससे बहुत पीछे है। ये हाल तब है जब ऐप डाउनलोड कराने की अवधि बढ़ा दी गयी है। 


अब 14 हजार है कराना भी हुआ मुश्किल
नगर निगम अपने पहले लक्ष्य 25 हजार ऐप डाउनलोड कराने के आस-पास भी नहीं पहुंच पाया है। अब नगर निगम कम से कम 14 हजार ऐप डाउनलोड कराने का लक्ष्य लेकर चल रहा है, क्योंकि 14 हजार ऐप डाउनलोडिंंग पर 55 अंक मिलेंगे। लेकिन वर्तमान की स्थिति को देखते हुए ये लक्ष्य भी पहुंच से दूर ही लग रहा है। पिछले एक महीने से लेकर तीन जनवरी, मंगलवार की दोपहर तक लगभग नौ हजार लोग ही ऐप डाउनलोड कर पाये है, ऐसे सिर्फ आधे दिन में पांच हजार लोगों से ऐप डाउनलोड कराना बहुत मुश्किल लग रहा है। 


शहर में चला ऐप डाउनलोडिंग अभियान
नगर निगम ऐप डाउनलोड कराने के लिए शहर के कई हिस्सों में अभियान चलाया। नगर निगम की ओर से बनारस के स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों आदि जगहों पर जागरूकता अभियान चलकार लोगों से ऐप डाउनलोड करने की अपील की गयी। इसके साथ ही शहर के मोबाइल बेचने, रिपेयरिंग व रिचार्ज करने वाले से भी ऐप डाउनलोड कराने की अपील की गयी।


नगर आयुक्त श्रीहरि प्रताप शाही ने कहा कि आज हम सबके लिए सबसे बड़ी चुनौती और आखिरी मौका है। उन्होंने कहा कि यदि हम किसी भी तरह से 14 हजार ऐप डाउनलोड करा लेते हैं तो बनारस को स्वच्छता सर्वेक्षण से पहले 55 अंक मिल जाएंगे। 
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned