script

निकाय चुनावः संघ परिवार से होंगी BJP की मेयर प्रत्याशी, इनका नाम लगभग तय

locationवाराणसीPublished: Nov 01, 2017 02:56:34 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र की मेयर सीट पर कब्जा कायम रखने के लिए संघ का बड़ा दांव।

बीजेपी

बीजेपी लोगो

डॉ. अजय कृष्ण चतुर्वेदी

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र की मेयर सीट पर लगातार पांचवीं बार बीजेपी का कब्जा कायम रखने के लिए राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने नाम तलाश लिया है। यह माना जा रहा है कि इस बार संघ परिवार से ही मेयर प्रत्याशी उतारेगी बीजेपी। इसके लिए संघ ने पूरी ताकत लगा दी है। बताया जा रहा है कि पार्टी एक-दो दिनों में प्रत्याशी के नाम की घोषणा कर देगी। फिलहाल दो नाम नाम फ़िजा में तैरने लगे हैं, इसमें किसी एक के नाम पर संभवतः बुधवार देर रात या गुरुवार तक फैसला हो जाएगा।
बता दें कि निकाय चुनाव की घोषणा के साथ ही संघ परिवार ने अपनी ताकत झोंक दी थी। खास तौर पर मेयर पद पर पार्टी का कब्जा कायम रहे इसके लिए दमदार प्रत्याशी की तलाश शुरू हो गई थी। बीजेपी भले ही अपने स्तर पर बैठकें कर रही थी लेकिन अंदर ही अंदर संघ भी लगा रहा। यहां यह भी बता दें कि संघ की पूरी कोशिश है कि पीएम मोदी के रहते किसी कीमत पर मेयर पद बीजेपी से छिने। जहां चार बार इस पद पर बीजेपी कायम रही तो पांचवी बार भी जोरदार तरीके से जीत हासिल करने के लिए संघ ने पूरा जोर लगा दिया है। इसी के तहत संघ ने मेयर के लिए दो नाम तय किए हैं और दोनों को ही अपने-अपने क्षेत्र में महारत हासिल है।
संघ परिवार से जुड़े सूत्र बताते हैं कि जिन दो नामों पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है उनमें एक डॉ रीता जायसवाल हैं तो दूसरा नाम है रोनिका जायसवाल। डॉ रीता जायसवाल पिछले 30 साल से संघ में सक्रिय हैं। संघ की विभिन्न सामाजिक गतिविधियों से जुड़े संगठनों में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रही हैं। फिलहाल व वाराणसी में बनवासी बच्चे-बच्चियों के उत्थान के लिए लगातार प्रयासरत हैं। उनके लिए छात्रावास भी संचालित कर रही हैं। उच्च शिक्षा प्राप्त निहायत शालीन व्यवक्तित्व की मलिका हैं। दूसरी महिला प्रत्याशी भी संघ से जुड़े बड़े नाम के परिवार से ताल्लुख रखती हैं। इनके पति का सारनाथ, आशापुर इलाके में नर्सिंग होम भी है। पति पेशे से डॉक्टर हैं। यह चर्चित नाम है शहर के लिए। सूत्रों का कहना है संघ इन्हीं दो नाम में से किसी एक को मेयर प्रत्याशी घोषित कराएगा।
वैसे बीजेपी की तरफ से जिन स्थानीय दावेदारों के नाम की सूची तय की गई है उसमें मशहूर कथक नृत्यांगना और विश्व रिकार्डधारी सोनी चौरसिया, संकल्प कोचिंग के मालिक अशोक चौरसिया की पत्नी वंदना चौरसिया और पूर्व पार्षद निर्मला पटेल शामिल हैं। इस संबंध में पत्रिका ने सोमवार को ही खबर चलाई थी और उस खबर में भी डॉ रीता जायसवाल के नाम का जिक्र किया गया था। इस तरह कयास लगाया जा रहा है कि संघ की सलाह पर डॉ रीता के नाम पर आम सहमति बन जाए तो बड़ी बात न होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो