scriptVaranasi daughter Aanchal made solar cooling belt wich will cool water Bottle in scorching heat | चिलचिलाती धूप में घूम कर काम करने वालों की प्यास बुझाएगी काशी की बेटी की ये डिवाइस, नहीं है बहुत महंगी | Patrika News

चिलचिलाती धूप में घूम कर काम करने वालों की प्यास बुझाएगी काशी की बेटी की ये डिवाइस, नहीं है बहुत महंगी

चिलचिलाती धूप में जहां-तहां घूम कर काम करने वालों को अब प्यास बुझाने के लिए चील्ड वॉटर की बोतल खरीदने की जरूरत नहीं होगी। इसका इंतजाम बनारस की बेटी कर दिया है। उसने ऐसा सिस्टम इजाद किया है जिससे चलते-फिरते ठंडा पानी मिल पाएगा। ये डिवाइस बहुत महंगी भी नहीं है। तो जानते हैं विस्तार से...

वाराणसी

Updated: May 02, 2022 04:52:27 pm

वाराणसी. भीषण गर्मी, चिलचिलाती धूप पर काम तो करना ही है। इसके लिए बाहर भी निकलना पड़ता है। बहुधा ऐसा भी होता है कि अचनाक से गला सूखने लगता है, जोर की प्यास लगती है। लेकिन आसपास ठंडा पानी भी नहीं मिलता। इन समस्याओं से निजात दिलाने के लिए बनारस की बेटी आंचल सिंह ने एक अनोखा सोलर कूलिंग बेल्ट बनाया है जिससे घूमते-फिरते, दौड़ते-भागते ठंडा पानी उपलब्ध हो जाएगा। इसे साइकिल और मोटरलाइकिल में भी आसानी से फिट हो जाएगा। इस सोलर बेल्ट में पानी की बोतल कस देने के बाद सौर ऊर्जा से पानी को ठंडा किया जा सकेगा।
काशी की बेटी आंचल जिसने बनाई है ऐसी डिवाइस जिससे चिलचिलाती धूप में पानी होगा ठंडा
काशी की बेटी आंचल जिसने बनाई है ऐसी डिवाइस जिससे चिलचिलाती धूप में पानी होगा ठंडा
महाराष्ट्र के पेट्रोल पंप पर काम करते है पिता, वही से ग्रेजुएशन कर रही है आंचल

काशी के कैथी इलाके की मूल निवासी आंचल सिंह के पिता महाराष्ट्र के कल्याण में एक पट्रोल पंप पर काम करते हैं। इस 19 वर्षीय बेटी आंचल कल्याण में ही बीके बिरला कालेज ग्रेजुएशन कर रही है। इन दिनों वो वाराणसी में है और स्माल किड्स नर्सरी स्कूल में पढा रही है। आंचल ने बताया कि प्रधानमंत्री के मेक इन इंडिया प्रोग्राम प्रभावित हो कर ही ये सोलर बेल्ट तैयार किया है जिससे चिलचिलाती धूप में मार्केटिंग और सेल्स का काम करने वाले लोगों को चलते-चलते ठंडा पानी मिला करेगा।
ये भी पढें- IIT BHU का शोधः प्लेट बिछाइये फिर घर-ऑफिस हो या कार, भीषण गर्मी में रहिए कूल-कूल

घंटे भर में ही ठंडा हो जाएगा बोतल का पानी

आंचल बताती है कि तेज धुप में भी मोटरसाइकिल या साइकिल से सफर करने वालों के लिए ये डिवाइस काफी मददगार है। वो इसकी सहायता से पानी से भरी बोतल को ठंडा कर सकतें है। आंचल ने बताया कि इस कूलिंग बेल्ट से 1 से 2 लीटर पानी की बोतल लगभग 1 से 2 घंटे में ठंडी हो जाएगी। वो बताती है कि यदि इस प्रोजेक्ट को और अच्छे बनाया जाय तो ये सोलर कूलिंग सिस्टम और भी कम समय में पानी के बोतल को ठंडा कर सकता है।
धूप जितनी तेज होगी पानी उतना ही जल्दी ठंडा होगा

उन्होंने बताया कि इस कूलिंग सिस्टम में सोलर कूलिंग फैन के साथ थर्मल कूलिंग प्लेट को लगाया गया है। पानी से भरे बोतल के उपर बेल्ट के लगाने से बेल्ट में लगा थर्मल कूलिंग प्लेट पानी के बोतल के बहारी सतह से चिपक जाता है। उसके बाद कुलिंग बेल्ट से लगे सोलर को जैसे-जैसे धूप मिलती है, वो थर्मल कूलिंग प्लेट की मदत से बोतल में भरा पानी ठंडा होने लगता है। धूप जितनी तेज होगी पानी उतना ही जल्दी ठंडा होगा।
महज 4 हजार आया खर्च

आंचल ने बताया कि इसे बनाने में 2 महीने का समय और 3 से 4 हजार रुपये का खर्च आया है। इसमें 6 वॉल्ट की सोलर प्लेट, 6 वाल्ट के कूलिंग फैन और रबड़ की बेल्ट लगायी गई है, जिससे यह डिवाइस बोतल से अटैच रहेगा।
अटल कम्युनिटी इनोवेशन सेंटर करेगा मदद

काशी के कलाम श्याम चौरासिया ने बताया कि आंचल का यह आविष्कार देश की रक्षा में लगे उन सैनिकों के लिए काफी मददगार होगा जो गुजरात और राजस्थान के बॉर्डर तैनात हैं। इस सिस्टम से उन सैनिकों को एलओसी पर भी ठंडा पानी उपलब्ध हो सकेगा। उन्होंने बताया कि आंचल के कूलिंग बेल्ट को और बेहतर बनाने के लियें मेरठ के (अटल कम्युनिटी इनोवेशन सेंटर ) एमआईईटी कॉलेज से आंचल को पूरी मदद मिलेगी, जिससे की आंचल के कूलिंग बेल्ट के आईडिया को बाजार में लाया जा सके। अटल कम्युनिटी इनोवेशन सेंटर एमआईईटी मेरठ ऐसे प्रतिभाओं को एक मंच देता है, जहां कोई विद्यार्थी अपनी आईडिया, इनोवेशन को एक रुप दें सकतें है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.