scriptवाराणसी में पांच इंच के शंख पर गुलाबी मीनाकारी से उकेरी हनुमान चालीसा, कीमत सुनेंगे तो चौंक जाएंगे | Varanasi five inch conch Hanuman Chalisa gulabi meenakari Kunj Bihari Singh | Patrika News

वाराणसी में पांच इंच के शंख पर गुलाबी मीनाकारी से उकेरी हनुमान चालीसा, कीमत सुनेंगे तो चौंक जाएंगे

locationवाराणसीPublished: Jul 23, 2022 03:58:09 pm

Gulabi Meenakari Varanasi 400 साल पुरानी गुलाबी मीनाकारी कला के माहिर कुंज बिहारी सिंह ने 5 इंच के शंख पर 3 इंच के स्पेस में हनुमान चालीसा लिख डाली। और साथ ही एक इंच की जगह पर पवन पुत्र हनुमान का शानदार चित्र उकेर दिया है। हनुमान चालीसा के इस नया अवतार ने देश विदेश में धूम मचा रखी है।

वाराणसी में पांच इंच के शंख पर गुलाबी मीनाकारी से उकेरी हनुमान चालीसा

वाराणसी में पांच इंच के शंख पर गुलाबी मीनाकारी से उकेरी हनुमान चालीसा

400 साल पुरानी गुलाबी मीनाकारी कला के माहिर कुंज बिहारी सिंह ने 5 इंच के शंख पर 3 इंच के स्पेस में हनुमान चालीसा लिख डाली। और साथ ही एक इंच की जगह पर पवन पुत्र हनुमान का शानदार चित्र उकेर दिया है। हनुमान चालीसा के इस नया अवतार ने देश विदेश में धूम मचा रखी है। अभी तक करीब 25 आर्डर को कुंज बिहारी सिंह ने स्वीकारा है। इस आर्डर में पांच हनुमान चालीसा का आर्डर अमेरिका से आया है। शिव नगरी काशी में गायघाट निवासी कुंज बिहारी अनोखे हनुमान भक्त हैं। यह गुलाबी मीनाकारी के माहिर हैं। इनकी गुलाबी मीनाकारी की कला के मुरीद पीएम नरेंद्र मोदी भी हैं। पिछले महीने, जर्मनी में जी-7 बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन को कफ़लिंक की एक जोड़ी और अमेरिकी प्रथम महिला जिल बिडेन को एक मोर ब्रोच उपहार में दिया था। दोनों पर गुलाबी मीनाकारी का काम हुआ था।
पांच आर्डर अमेरिका से आए

गुलाबी मीनाकारी कारीगर कुंज बिहारी ने बताया कि, प्रभु हनुमान के प्रति उनकी श्रद्धा है। और इन दिनों बाजार में हनुमान चालीसा का एक अलग ट्रेंड देखने को मिल रहा है। जिसके बाद उन्होंने शंख पर बेहद बारीक अक्षर में हनुमान चालीसा लिखने का निर्णय लिया। इस वक्त उनके पास करीब 25 ऑर्डर हैं। इसमें पांच आर्डर अमेरिका से आए हैं।
यह भी पढ़ें – Sawan : अनोखा मंदिर, दिन में तीन बार रंग बदलता है शिवलिंग

एक शंख की कीमत 11 हजार

कुंज बिहारी ने बताया कि, हनुमान चालीसा लिखे इस शंख की कीमत तकरीबन 11 हजार रुपए है। यह चांदी का बना हुआ है। गुलाबी मीनाकारी का इस पर काम हुआ है। एक शंख को पूरा तैयार करने में वक्त लगता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो