वाराणसी महापौर की सीट ओबीसी महिला के लिए आरक्षित

Akhilesh Tripathi

Publish: Oct, 13 2017 08:26:51 (IST)

Varanasi, Uttar Pradesh, India
वाराणसी महापौर की सीट ओबीसी महिला के लिए आरक्षित

वाराणसी के अलावा गोरखपुर की सीट ओबीसी के लिये आरक्षित की गई है, जबकि इलाहाबाद सीट अनारक्षित रखी गई है।

वाराणसी. नगर निकाय चुनाव में वाराणसी महापौर की सीट पिछड़ा वर्ग की महिला के लिए आरक्षित की गई है। 22 साल बाद इस सीट से महिला महापौर चुनी जाएंगी। राज्य सरकार ने गुरूवार देर रात नगर निगम के महापौर और नगरपालिका परिषद अध्यक्ष पदों की आरक्षण सूची जारी की। यूपी के 16 नगर निगमों में से 6 को महिलाओं और 6 को अनारक्षित रखा गया है। वाराणसी के अलावा गोरखपुर की सीट ओबीसी के लिये आरक्षित की गई है, जबकि इलाहाबाद सीट अनारक्षित रखी गई है।

 

वहीं नगरपालिका परिषद के लिये आजमगढ़ अनारक्षित और मुबारकपुर पिछड़ा वर्ग महिला, वाराणसी का रामनगर अनारक्षित, गाजीपुर महिला और मुहम्मदाबाद और जमानिया पिछड़ा वर्ग, बलिया अनारक्षित और रसड़ा पिछड़ा वर्ग महिला, सोनभद्र और राबर्ट्सगंज अनारक्षित, जौनपुर महिला शाहगंज पिछड़ा वर्ग महिला और मुंगराबादशाहपुर पिछड़ा वर्ग, मिर्जापुर आरक्षित चुनार अनारक्षित और अहरौरा पिछड़ा वर्ग, चंदौली का मुगलसराय अनुसूचित जाति, भदोही पिछड़ा वर्ग व गोपीगंज अनारक्षित और मऊ पिछड़ा वर्ग में शामिल है।

 

यह भी पढ़ें:

यूपी में निकाय चुनाव के लिये नगर निगम की आरक्षण सूची हुई जारी, देखें पूरी लिस्ट

 

 

निकाय निदेशालय में 20 अक्टूबर तक इसमें आपत्तियां ली जाएगी, उसके बाद आरक्षण की अंतिम अधिसूचना जारी की जायेगी। नगरपालिका परिषद की कुल 199 सीटों में से 40 अनारक्षित महिला, 81 सीटें अनारक्षित, 35 ओबीसी, 18 ओबीसी महिला, 16 एससी और नौ सीटें एससी महिला के लिए आरक्षित है। वहीं नगर पंचायत अध्यक्ष की 438 सीटों में से 178 सीटें अनारक्षित, 86 अनारक्षित महिला, 70 ओबीसी, 40 ओबीसी महिला, 36 एससी, 18 एससी महिला और एक सीट एसटी के लिए आरक्षित है।

 

यह भी पढ़ें:

गोरखपुर में बदमाशों ने ग्राम प्रधान नागेंद्र यादव को मारी गोली

 

बता दें कि पिछले निकाय चुनाव में 12 सीटों पर मेयर पद के लिए चुनाव हुआ था। वाराणसी में इससे पहले 1995 में भाजपा नेता ओमप्रकाश सिंह की पत्नी सरोज सिंह महिला महापौर बनीं थी। वहीं इस बार ओबीसी महिला के लिए सीट आरक्षित होने पर भाजपा के ओबीसी नेता अपनी पत्नियों के लिए दावेदारी कर सकते हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned