स्वच्छता के साथ ही नंबर बनाने में जुटा नगर निगम

स्वच्छता के साथ ही नंबर बनाने में जुटा नगर निगम

सोशल मीडिया के माध्यम से साध रहे जनता को, अधिक से अधिक ऐप डाउनलोड करने की अपील

वाराणसी. पीएम नरेन्द्र मोदी की काशाी को स्वच्छ बनाने के लिए नगर निगम अब सोशल मीडिया का सहारा लिया है। नगर निगम प्रशासन सोशल मीडिया के माध्यम से जनता तक पहुंच रहा है और व्हाट्सऐप, मैसेज, फेसबुक आदि से काशी को स्वच्छ बनाने के लिए स्वच्छता ऐप डाउनलोड करने की अपील कर रहा है। चूंकि जनवरी 2017 में देश के प्रमुख शहरों में सफाई सर्वेेक्षण होने वाला है। पिछले बार के सफाई सर्वेक्षण में काशी की रैंकिंग बहुत खराब थी और इस बार नगर निगम किसी भी हाल में अपनी रैंकिग सुधारना चाहता है। 



इसी क्रम में नगर निगम प्रशासन काशी की जनता के व्हाट्सऐप पर एक स्वच्छता ऐप डाउनलोड करने और इसे अपने ग्रुपों व फेसबुक पर शेयर करने की अपील कर रहा है। नगर निगम के मैसेज में स्वच्छता ऐप का लिंक है और उस पर क्लिक करके डाउनलोड करने के लिए लिखा हुआ है। इसमें लिखा है कि 50000 ऐप डाउनलोड होने पर काशी को 150 नंबर स्वच्छता सर्वेक्षण में मिलेगा। 



इस बातत नगर आयुक्त श्रीहरि प्रताप शाही ने पत्रिका को बताया कि जनवरी में होने वाले सफाई सर्वेक्षण में शहर की सफाई व्यवस्था के साथ-साथ स्वच्छता ऐप डाउनलोड करने पर भी नंबर दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि सफाई सर्वेक्षण के लिए केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने पूरे देश के लिए एक स्वच्छता ऐप जारी किया है। इस ऐप जनता के शिकायतों व उसके निस्तारण के आधार पर नंबर मिलेगा। साथ ही नगर आयुक्त ने बताया कि 50000 ऐप डाउनलोड करने पर भी 150 शहर को मिलेगा। 



नगर आयुक्त ने बताया कि इस ऐप कोई भी गंदगी या सफाई व्यवस्था को लेकर अपनी शिकायत कर सकता है। जनता को उस जगह की फोटो ऐप पर अपलोड करके शिकायत करना होगा। शिकायत करने के 12 घंटे के अंदर उसका निस्तारण कर दिया जायेगा और इसके बाद उस जगह की फोटो ऐप अपलोड कर दी जायेगी। नगर आयुक्त ने कहा कि इस ऐप के जरिए सफाई कर्मियों की मॉनिटरिंग भी की जायेगी। 

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned