scriptVaranasi s third Mumukshu Bhawan in Kashi Vishwanath Dham | मोक्ष नगरी काशी में एक और मुमुक्षु भवन नव संवत्सर में, जानें क्या होगी खासियत, मोक्षार्थियों को क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं... | Patrika News

मोक्ष नगरी काशी में एक और मुमुक्षु भवन नव संवत्सर में, जानें क्या होगी खासियत, मोक्षार्थियों को क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं...

मोक्ष नगरी काशी में पहले से ही दो-दो मुमुक्षु भवन हैं। अब एक और मुमुक्षु भवन बन कर लगभग तैयार हो चला है। ये मुमुक्षु भवन काशी विश्वनाथ धाम में बना है। इस नए मुमुक्षु भवन के वासंतिक नवरात्र के बाद नव संवत्सर में चालू होने की उम्मीद की जा रही है। इसकी पुष्टि कमिश्न दीपक अग्रवाल ने पत्रिका से बाचती में की।

वाराणसी

Updated: March 21, 2022 11:43:28 am

वाराणसी. मोक्ष नगरी काशी में मृत्यु की कामना से आने वालों की कमी नही है। ऐसे मोक्षार्थियों को किसी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए पहले से दो मुमुक्षु भवन काशी में हैं। अब एक और मुमुक्षु भवन बन कर लगभग तैयार हो चुका है। ये मुमुक्षु भवन काशी विश्वनाथ धाम परिसर में बना है। इस संबंध में कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने पत्रिका संग बातचीत में बताया कि मुमुक्षु भवन का काम अंतिम दौर में है। उन्होंने उम्मीद जताई कि अगले महीने में नवरात्र के बाद नव संवत्सर में चालू हो जाएगा। अभी थोड़ा-बहुत काम बाकी है उसे जल्द से जल्द पूरा कराने के लिए युद्ध स्तर पर काम चल रहा है।
काशी विश्वनाथ धाम
काशी विश्वनाथ धाम
काशी विश्वनाथ धाम का मुमुक्षु भवनअस्सी और गोदौलिया पर पहले से है मुमुक्षु भवन

बता दें के अस्सी और गोदौलिया क्षेत्र में पहले से मुमुक्षु भवन है। अस्सी के मुमुक्षु भवन में मोक्षार्थियों के अलावा वृद्धजन भी आकर रहते हैं। लेकिन गोदौलिया स्थित काशी लाभ मुक्ति भवन में मोक्षार्थी को 15 दिन के लिए कमरा दिया जाता है। निर्धारित अवधि बीतने के बाद मोक्षार्थी के स्वास्थ्य में सुधार होने पर उसे वापस लौटा दिया जाता है। वहीं अगर मोक्षार्थी की स्थिति क्रिटिकल है तो उसे और 15 दिन की मोहलत मिलती है। ये काशी लाभ मुक्ति भवन का निर्माण डालमिया परिवार की जडिया देवी ने कराया था। यहां आने वाले मोक्षार्थी को निःशुल्क रहने को कमरा मिलता है। साथ ही खाना पकाने के लिए गैस सिलेंडर व चूल्हा आदि भी मुहैया कराया जाता है। केवल बिजली का न्यूनत चार्ज लिया जाता है।
काशी विश्वनाथ धाम का मुमुक्षु भवनअब काशी विश्वनाथ धाम में तीसरा मुमुक्षु भवन

श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के गंगा द्वार के समीप दो मंजिला मुमुक्षु भवन तकरीबन तैयार हो गया है। ये मुमुक्षु भवन 1,161 वर्ग मीटर भूमि पर निर्मित है। इसमें मोक्षार्थियों के लिए 36 कमरों का निर्माण कराया गया है। सभी मोक्षार्थी के लिए धाम की ओ से चिकित्सा सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी जिसके इंतजाम किए गए हैं। मुमुक्षु भवन परिसर में ही चिकित्सक की ड्यूटी लगेगी, ताकि समय-समय पर मोक्षार्थी के सेहत की जांच हो सके। मोक्षार्थियों को गंगा स्नान के बाद धाम परिसर स्थिति भवन में आने में दिक्कत न हो इसके लिए गंगा द्वार के समीप रैंप व स्वचालित सीढिय़ां भी बनाई जा रही हैं। मुमुक्षु भवन में सभी तरह की व्यवस्था निश्शुल्क होगी।
ये भी पढें- काशी विश्वनाथ धाम-अन्नपूर्णा मंदिर के बीच दीवार विवाद थमा, जानें किस मुद्दे पर बनी बात

मोक्षार्थियों को अनवरत मिलेगा गंगा दर्शन

काशी विश्वनाथ धाम के गंगा द्वार पर मुमुक्षु भवन होने से वहां ठहरने वाले मोक्षार्थियों को 24X7 गंगा दर्शन का लाभ भी मिल सकेगा। साथ ही वो बाबा विश्वनाथ के दर्शन भी कर सकेंगे। बता दें कि काशी में मृत्यु के बाद बाबा विश्वनाथ ही कान में मोक्ष का तारण मंत्र देते हैं जिसके बाद उसे सांसारिक मोहमाया के बंधन से मुक्ति मिलती है। इतना ही नहीं इस मुमुक्षु भवन में मोक्षार्थी चाहे तो यज्ञ-हवन कर सकेंगे। साथ ही उनके लिए रामचरित मानस व शिव महापुराण कथा श्रवण का इंतजाम भी किया जाएगा।
निजी संस्था संचालित करेगी मुमुक्षु भवन

काशी विश्वनाथ धाम परिसर के मुमुक्षु भवन का संचालन निजी संस्था करेगी। इसके तहत वयोवृद्ध मोक्षार्थियों की सुविधा व सेवा के लिए इस कार्य में अनुभव रखने वालों को ही ये मौका दिया जाएगा। श्रीकाशी विश्वनाथ विशिष्ट क्षेत्र विकास परिषद के स्तर से एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट की प्रक्रिया नवंबर 2021 में ही पूरी की जा चुकी है। इसमें छह संस्थाएं आगे आई थीं जिसमें दक्षिण भारत की संस्थाएं भी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

हरियाणा: हरिद्वार में अस्थियां विसर्जित कर जयपुर लौट रहे 17 लोग हादसे के शिकार, पांच की मौत, 10 से ज्यादा घायलConstable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का सायाबॉर्डर पर चीन की नई चाल, अरुणाचल सीमा पर तेजी से बुनियादी ढांचा बढ़ा रहा चीनगेहूं के निर्यात पर बैन पर भारत के समर्थन में आया चीन, G7 देशों को दिया करारा जवाबLIC IPO : एलआईसी आईपीओ आज होगा सूचीबद्ध, इतने रुपए पर होगी लिस्टिंगमध्यप्रदेश: दो समुदायों में तनाव के बाद देर रात नीमच सिटी में धारा 144 लागू'हिन्दी' बॉक्स ऑफिस पर 'बादशाहत': दक्षिण की फिल्मों का धमाल बॉलीवुड के लिए कड़ी चुनौतीHoroscope Today 17 May 2022: आज इन राशि वालों के जीवन में होगा मंगल ही मंगल, आर्थिक कष्टों का निकलेगा हल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.