scriptSchools New Guideline : दसवीं तक के स्कूलों का टाइम बदला, इस डेट तक जारी रहेगी नई व्यवस्था | Varanasi Schools New Guideline 10th class schools Timings changed | Patrika News

Schools New Guideline : दसवीं तक के स्कूलों का टाइम बदला, इस डेट तक जारी रहेगी नई व्यवस्था

locationवाराणसीPublished: May 18, 2022 11:21:43 pm

Schools New Guideline यूपी में जबरदस्त गर्मी पड़ रही है। स्कूल के बच्चे गर्म हवाओं और तीखी धूप से परेशान हैंं। अभिभावक भी बच्चों की दिक्कत को देखकर स्कूल प्रबंधन से गुहार कर रहे हैं कि, या तो स्कूल बंद कर दिया जाए या फिर स्कूल का टाइम बदल दिया जाए। पर स्कूल लगातार आनाकानी में जुटा रहा। अंत में स्कूलों को सख्त आदेश जारी किया कि कक्षा 10वीं तक सभी स्कूल सुबह 10.30 बजे तक ही खुलेंगे।

School File Photo

School File Photo

Schools New Guideline यूपी में जबरदस्त गर्मी पड़ रही है। स्कूल के बच्चे गर्म हवाओं और तीखी धूप से परेशान हैंं। अभिभावक भी बच्चों की दिक्कत को देखकर स्कूल प्रबंधन से गुहार कर रहे हैं कि, या तो स्कूल बंद कर दिया जाए या फिर स्कूल का टाइम बदल दिया जाए। पर स्कूल लगातार आनाकानी में जुटा रहा। अंत में वाराणसी जिला प्रशासन इस मामले में संज्ञान लिया और स्कूलों को सख्त आदेश जारी किया कि वाराणसी में आज 18 मई को कक्षा 10वीं तक सभी स्कूल सुबह 10.30 बजे तक ही खुलेंगे। इस आदेश का सख्ती से पालन न करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। तो आदेश का अनुपालन करते हुए वाराणसी जिले के सभी स्कूलों में आज 18 मई सुबह 10.30 बजे तक ही खुलें। यह आदेश सिर्फ कक्षा 10वीं तक ही लागू है। इस आदेश में यूपी बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई, संस्कृत बोर्ड और मदरसा बोर्ड के सभी सरकारी एवं निजी विद्यालय शामिल हैंं। जिला प्रशासन की ओर से इसका आदेश जारी कर दिया गया है।
जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के अन्तर्गत विद्यालयों का संचालन तत्काल प्रभाव से लागू किया गया है। यह 18 मई से 30 जून तक लागू रहेगा। किसी भी विद्यालय के द्वारा यदि आदेश की अवहेलना करने की शिकायत मिली तो उस विद्यालय के खिलाफ सुसंगत धाराओं में सख्त कार्यवाही की जायेगी।
यह भी पढ़ें

Schools New Guideline : गर्मी से निपटने के लिए स्कूलों के लिए नई गाइडलाइन स्कूल जल्दी खोलें, यूनिफॉर्म में छूट के निर्देश

वाराणसी में पिछले तीन चार दिनों से गर्म हवाओं और तीखी धूप से मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है। दिन में तेज धूप और तापमान में बढ़ोतरी से उमस भी बढ़ गई है। बीएचयू के मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज श्रीवास्तव ने बताया कि पछुआ हवाएं जब तक चलेंगी, तब तक तेज धूप के साथ गर्मी भी अधिक रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी यूपी में 20 जून से मॉनसून की शुरुआत हो सकती है। वहीं, पश्चिमी यूपी में मॉनसून 25 जून से दस्तक दे सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो