scriptबनारस आने वाले पर्यटकों को एक स्थान पर मिलेगी महत्वपूर्ण जानकारियां, गंगा किनारे बनाए जा रहे टूरिस्ट प्लाजा में होगा थ्री डी स्कल्पचर मैप | Varanasi Smart City will be provided 3D sculpture map facility for tourists in construction tourist plaza under | Patrika News

बनारस आने वाले पर्यटकों को एक स्थान पर मिलेगी महत्वपूर्ण जानकारियां, गंगा किनारे बनाए जा रहे टूरिस्ट प्लाजा में होगा थ्री डी स्कल्पचर मैप

locationवाराणसीPublished: May 23, 2022 10:57:21 am

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

बनारस आने वाले देशी या विदेशी पर्यटकों को अब धर्म नगरी काशी के बारे में सारी जानकारियां एक स्थान पर मिल जाएंगी। उन्हें किसी भी पर्यटन स्थल की जानकारी के लिए भटकना नहीं होगी। इसके लिए गंगा किनारे निर्माणधीन टूरिस्ट प्लाजा में मिलेगी जहां थ्री डी स्कल्पचर मैप की सुविधा मुहैया कराने की तैयारी चल रही है।

वाराणसी के दशाश्वमेध घाट किनारे निर्माधीन टूरिस्ट प्लाजा

वाराणसी के दशाश्वमेध घाट किनारे निर्माधीन टूरिस्ट प्लाजा

वाराणसी. देश-विदेश से काशी आने वाले पर्टकों की परेशानियां बहुत जल्द दूर हो जाएंगी। किसी को भी काशी के धार्मिक स्थल या पर्यटन स्थल की जानकारी अब एक छत के नीचे मिल जाएगी। इसके लिए दशाश्वमेध घाट से सटे निर्माणाधीन टूरिस्ट प्लाजा में खास इंतजाम किया जा रहा है। वहां थ्री डी स्कल्पचर मैप का इंतजाम किया जाएगा। ये सब स्मार्ट सिटी के सहयोग से होने जा रहा है।
टूरिस्ट प्लाजा में मिलेंगी सारी जानकारियां

बता दें कि काशी के दशाश्वमेध घाट किनारे एक मछली मार्केट था जिसे वाराणसी विकास प्राधिकरण ने शापिंग प्लाजा बनाने की तैयारी शुरू की लेकिन योजना मूर्त रूप न ले सकी। ऐसे में आधा-अधूरा निर्माण वर्षों तक यूं ही बिना काम के पड़ा रहा। उस स्थान पर स्मार्ट सिटी की ओर से अब उस टूरिस्ट प्लाजा के रूप में विकसित किया जा रहा है। इस टूरिस्ट प्लाजा में बाजार तो होगा ही साथ ही बनारसी व्यंजन समेत बनारस की मशहूर चीजें भी उपलब्ध हो सकेंगी। साथ ही धर्म नगरी काशी आने वाले पर्यटकों को शहर के प्रमुख स्थलों की जानकारी भी मिल सकेगी।
28 करोड़ की लागत से हो रहा टूरिस्ट प्लजा का निर्माण

ये टूरिस्ट प्लाजा 28 करोड़ की लागत से बनाया जा रहा है। इस प्लाजा में ही थ्री डी स्कल्पचर मैप होगा जिसके जरिए काशी के घाट, काशी विश्वनाथ धाम, मानमंदिर वेधशाला, नेपाली पशुपतिनाथ मंदिर, रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, नमो घाट का नमस्ते स्कल्पचर, लाइब्रेरी, ट्रॉमा सेंटर, एतिहासिक बेनियाबाग का राजनारायण पार्क, टाऊन हॉल जैसे सभी स्थलों की आइकॉनिक इमारतें होंगी।
इस आकार का होगा थ्री डी मैप स्कल्पचर

वाराणसी स्मार्ट सिटी के महाप्रबंधक डॉ. डी वासुदेवन के अनुसार इस टूरिस्ट प्लाजा में लगबग साढे सात मीटर लंबा और तीन मीटर चौड़ा तथा 75 सेमी ऊंचा थ्री डी स्कल्पचर मैप होगा। ये थ्री-डी स्कल्पचर मैप कांसे का होगा। वो बताते हैं कि ये टूरिस्ट प्लाजा काशी में आने वालों की सुविधा के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो