बरस रहे अंगारे, दहक रही धरती

बरस रहे अंगारे, दहक रही धरती
Temperature

Devesh Singh | Updated: 17 May 2016, 08:24:00 PM (IST) Varanasi

गर्मी ने किया लोगों को बेहाल, जानिए कितना रहा तापमान

वाराणसी. आसमान से बरस रहे अंगारों के चलते घरती भी गर्मी से दहकने लगी है। गर्मी के चलते दोपहर में सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहता है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अधिकतम तापमान 44.5 व न्यूनतम तापमान 30.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।
मौसम की तल्खी लोगों को परेशान कर रही है। सुबह का मौसम बदरी के साथ शुरू हुआ था, लेकिन दिन चढऩे के साथ धूप ने ताकत दिखायी और लोग गर्मी से बिलबिला उठे। हालांकि सोमवार को अधिकतम तापमान 45.1 था जो मंगलवार को 44.5 डिग्री सेल्सियस हो गया। पारे में हल्की गिरावट तो दर्ज हुई है, लेकिन गर्मी में कमी नहीं हुई। दिन तो किसी तरह कट गया, लेकिन शाम को भी गर्मी ने सबको परेशान किया।  मौसम वैज्ञानिकों की माने तो गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। आंधी व बारिश आने की संभावना बनी हुई है, लेकिन लोकल हीटिंग के चलते बादल गायब हो रहे है।
मरीजों से पटे सरकारी अस्पताल
गर्मी के चलते मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है। सरकारी अस्पताल के बेड गर्मी से पीडि़तों के चलते भर गये है। ओपीडी में भी लम्बी लाइन लग रही है। गर्मी से बुखार, डायरिया आदि बीमारियों ने लोगों को परेशान किया है।
कूलर से नहीं मिल रही है राहत
गर्मी इतनी प्रचंड पड़ रही है कि कूलर भी राहत पहुंचाने में नाकाम साबित हो रहा है। एसी में ही लोगों को राहत मिल रही है। एसी के चलते दिन भर मॉल में लोगों की भीड़ लगी रहती है। गर्मी में आधे घंटे मॉल घुमने का क्रेज बढ़ता जा रहा है।
खान-पान पर रखे विशेष ध्यान
गर्मी के मौसम में पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है। ऐसे में खान-पान पर विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। शराब, नॉनवेज, बासी भोजन, मसालेदार भोजन के सेवन से परहेज करना चाहिए। अधिक से अधिक पानी पीने से लू लगने का खतरा कम रहता है। इसके अतिरिक्त मौसमी फल भी लोगों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned