scriptइस तिकड़ी ने खेल जगत में बढाया बनारस का मान, बन गए अंतर्राष्ट्रीय कोच | Varanasi three boxers become International Boxing Coach | Patrika News

इस तिकड़ी ने खेल जगत में बढाया बनारस का मान, बन गए अंतर्राष्ट्रीय कोच

locationवाराणसीPublished: Feb 06, 2019 07:46:17 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संस्था ने कोच के पद से किया सम्मानीत।

अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी कोच बनी बनारस की तिकड़ी

अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी कोच बनी बनारस की तिकड़ी

वाराणसी. बनारस सहित पूर्वांचल के तीन नौजवानों ने अपनी खेल प्रतिभा का अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लोहा मनवा लिया है। इन्हें अंतर्राष्ट्रीय कोच बना लिया गया है। इसमें दो सदस्य बनारस के हैं तो एक गाजीपुर से जुड़े हैं।
हरियाणा के रोहतक में अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संस्था (एआईबीए) की ओर से आयोजित स्टार अंतर्राष्ट्रीय कोच की ट्रेंनिग में काशी के इन नौजवानों ने परीक्षा पास कर अंतर्राष्ट्रीय कोच का पद हासिल किया। बता दें कि रोहतक में 21 से 27 अक्टूबर तक अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी कोच के लिए ट्रेनिंग दी गई जिसमें भारत सहित 08 देशों के 106 कोच शामिल हुए। इस प्रतियोगिता में भारत की तरफ से कुल 50 मुक्केबाज कोच शामिल हुए जिनमें से 47 कोच इस ट्रेनिंग को पास करने में सफल रहे। इन 47 कोच में से तीन कोच पवन कुमार, सिकंदर पटेल और दिलीप सिंह वाराणसी मंडल से हैं। इन्होंने अंतर्राष्ट्रीय कोच 1 स्टार लेवल की परीक्षा उत्तीर्ण कर अंतर्राष्ट्रीय कोच की उपाधि प्राप्त की।
पवन कुमार जो मूल रूप से गाजीपुर के रहने वाले है और सिगरा स्टेडियम में अपनी प्राथमिक ट्रेंनिग के बाद महाराष्ट्र में बॉक्सिंग कोच के रूप में कार्यकर्त है। सिकंदर पटेल जो मूल रूप से वाराणसी के रहने वाले है और साईं स्पोर्ट एथॉरिटी ऑफ इंडिया में कोच रूप में कार्यरत है जबकि दिलीप सिंह वाराणसी के सिगरा स्टेडियम में बॉक्सिंग कोच के पद पर कार्यरत है। अंतर्राष्ट्रीय कोच का किताब मिलने के बाद इन सभी कोच के परिवार और बॉक्सिंग के खिलाड़ियों में खुशी की लहर है। यह जानकारी उत्तर प्रदेश बॉक्सिंग एसोसिएशन के ज्वाइंट सेक्रेट्री शशि प्रकाश सिंह ने देते हुए कहा कि एक साथ काशी के 03 प्रशिक्षकों को अंतर्राष्ट्रीय कोच की उपाधि मिलना अपने आप में एक बड़ी बात है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो