scriptVaranasi Weather News : भीषण गर्मी पड़ने वाली है, मौसम विभाग ने जारी किया ये अलर्ट | varanasi weather news imd predict heat wave in across varanasi know de | Patrika News

Varanasi Weather News : भीषण गर्मी पड़ने वाली है, मौसम विभाग ने जारी किया ये अलर्ट

locationवाराणसीPublished: Jun 08, 2023 08:32:54 am

Submitted by:

Krishna Pandey

Varanasi Weather News : BHU के प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव ने कहा है कि, 11 जून से पहले मौसम अपने प्रचंड रूप में रहेगा।

weather_alert_1.jpg
प्रचंड गर्मी से लोग बेहाल हो रहे हैं, और गर्मी कम होने का नाम नहीं ले रही है। आम जनजीवन अभी और प्रभावित होगा दरअसल वाराणसी में लू को लेके मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। वाराणसी में हीटवेव को लेकर विशेषज्ञों ने अनुमान जताते हुए कहा है कि, आठ और नौ जून तक गर्मी अपने चरम पर होगी। इस दौरान वाराणसी में अधिकतम तापमान 46 डिग्री या इससे भी ऊपर तक पहुंच सकता है।
आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री तक रिकॉर्ड किया जा सकता है। इस मौसम और तापमान के बीच लोगों को भयंकर गर्मी और धूप का प्रकोप झेलना होगा। फिलहाल ये कहा जा रहा है कि, अभी कुछ ही दिन में मौसम बदल सकता है।
मौसम विभाग का अलर्ट
भारतीय मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि, मंगलवार को वाराणसी में औसत तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्‍मीद है। वहीं, न्यूनतम तापमान की बात करें तो ये 26 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। चूंकि आसमान साफ नजर आ रहा है, इसलिए पूरे दिन लोगों को गर्मी और धूप का सामना करना पड़ेगा। बता दें कि, सोमवार को वाराणसी में अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ था।

आज के मौसम का हाल
BHU के मौसम विशेषज्ञ प्रो. मनोज कुमार बताते हैं कि, वाराणसी में लोगों को अभी इतनी जल्‍दी गर्मी से राहत मिलने वाली है। आज के तापमान में करीब तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक वृद्धि दर्ज की जा सकती है। इसके साथ ही मौसम 45 डिग्री तक भी पहुंच सकता है। कहा जा रहा है कि, तेज गर्मी और उमस के बीच 11 जून को झोंकेदार हवा के साथ हल्‍की बारिश हो सकती है।

लू (हीट वेव) से कैसे बचे
बीएचयू के प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव ने कहा है कि, 11 जून को भले ही मौसम का रुख बदलने की उम्‍मीद, लेकिन इस बीच लोगों को गर्मी से खुद का बचाव करना होगा और पानी की मात्रा शरीर में ठीक से बनाए रखनी होगी। इसके अतिरिक्‍त बुजुर्गों को और बच्‍चों को बेवजह धूप में निकलने से बचना चाहिए और यदि निकलें तो आंखों को और सिर को ढककर ही निकलें।
Ayush kr. dubey

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो