scriptकाशी में भी हो सकेंगे इंटरनेशनल लेवल के मैच, 87 करोड़ से संवारा जाएगा स्टेडियम, पीएम Modi रख सकते हैं आधारशिला | Varanasi will get International Level Indoor Stadium facility soon | Patrika News

काशी में भी हो सकेंगे इंटरनेशनल लेवल के मैच, 87 करोड़ से संवारा जाएगा स्टेडियम, पीएम Modi रख सकते हैं आधारशिला

locationवाराणसीPublished: Jun 22, 2022 02:31:05 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

वाराणसी में जल्द ही इंटरनेशनल लेवल का स्टेडियम तैयार किया जाएगा। इसके लिए ज़मीन देखी जा चुकी है। काशी में 87 करोड़ की लागत से यह स्टेडियम बनाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्दी ही इस स्टेडियम की आधारशीला रखेंगे।

varanasi_international_stadium.jpg

International Stadium File Photo

पूर्वांचल के लोगों को और यहां के खिलाड़ियों को जल्द ही बड़ी सौगात मिलने वाली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में 87 करोड़ की लागत से इंटरनेशनल लेवल का इंडोर स्टेडियम बनाया जाएगा। स्टेडियन को हाईटेक बनाने की तैयारी वाराणसी स्मार्ट सिटी योजना के तहत तैयार की गई है। सिगरा स्थित डॉ. संपूर्णानंद स्टेडियम में मल्टीस्पोर्ट्स इंडोर स्टेडियम बनेगा, जहां 20 से ज्यादा इंडोर गेम खेले जाएंगे। संभावना जताई गई है कि जुलाई के पहले सप्ताह में प्रस्तावित दौरे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका शिलान्यास कर सकते हैं। उसके बाद इसका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। वाराणसी स्मार्ट सिटी ने इसका पूरा खाका तैयार कर लिया है।
पैरा स्पोर्ट्स के मानकों के आधार पर तैयार होगा स्टेडियम

वाराणसी स्मार्ट सिटी के मुख्य महाप्रबंधक डी वासुदेवन के अनुसार, इस स्पोर्ट्स स्टेडियम को पैरा स्पोर्ट्स के मानकों को ध्यान में रखकर तैयार किया जाएगा। कई चरणों में इससके विकास का काम होगा और काम पूरा होने के बाद अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खेल भी यहां हो सकेंगे। स्टेडियम में भूतल प्लस दो मंजल का भवन होगा। इसमें बैडमिंटन, हैंडबॉल, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, टेबल टेनिस, वेटलिफ्टिंग, स्क्वैश, कॉम्बैट स्पोर्ट्स जैसे 20 से अधिक इनडोर खेन खेलने की सुविधा होगी। ओलंपिक स्तर का स्विमिंग पूल वॉर्मअप पूल के साथ होगा। स्टेडियम में जिम, स्पा, पूल बिलियर्ड्स, योगा सेंटर और कैफेटेरिया के साथ बैंक्वेट हॉल बनेगा।
यह भी पढ़ें – फर्जी दस्तावेज पर नौकरी करने वालों बर्खास्त शिक्षकों के खिलाफ Yogi सरकार का सख्त एक्शन, आपराधिक मामले दर्ज होना शुरू

मंत्री अनुराग ठाकुर ने देखी थी जमीन

अंतर्राष्ट्रीय स्तर के स्टेडियम बनाए जाने की जमीन देखने के लिए केंद्रीय प्रसारण व खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और बीसीसीआई के सचिव जय शाह काशी पहुंचे थे। स्टेडियम के लिए प्रदेश सरकार द्वारा जमीन दी जानी है, इसी उद्देश्य से मंत्री अनुराग ठाकुर व बीसीसीआई सचिव जय शाह प्रदेश सरकार की ओर से प्रस्तावित स्टेडियम के लिए जमीन देखी।
यह भी पढ़ें – योग के बाद विधानसभा अध्यक्ष Satish Mahana ठेले पर ब्रेड-मक्खन लगाते आए नजर

पिंडरा में देखी जमीन

खेल मंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बनने वाले स्टेडियम के लिए पहले से प्रस्तावित जमीनों को देखने की इच्छा जताई। इसके लिए वह पिंडरा में चयनित तीन जगहों पर जमीन देखने गए। इसके बाद राजा तालाब पर रिंग रोड के पास की जमीन को देखी। खेल मंत्री और बीसीसीआई सचिव के जमीन देखने के बाद अब बीसीसीआई को इस बारे में फैसला लेना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो