scriptकोरोना संकट के बीच हैरान कर देने वाली घटना, बीएचयू से वेंटिलेटर चोरी हो गया | Ventilator Theft from BHU Trauma Centre Emergency | Patrika News

कोरोना संकट के बीच हैरान कर देने वाली घटना, बीएचयू से वेंटिलेटर चोरी हो गया

locationवाराणसीPublished: Jun 14, 2020 10:32:40 pm

सीसीटीवी फुटेज में अआराम से वेंटिलेटर ले जाता दिखाई एक युवक, पुलिस मामले की पड़ताल में जुटी।

Ventilator

वेंटिलेटर

वाराणसी. ऐसे समय में जब पूरे देश में कोविड 19 (COVID 19) महामारी तेज़ी से पांव पसार रही है और अस्पतालों में बेड कम पड़ रहे हैं, एक अस्पताल से वेंटिलेटर (Ventilator) चोरी होने की सनसनीखेज घटना सामने आई है। घटना उत्तर प्रदेश के वाराणसी (Varanasi) के बीएचयू (BHU) की है। सीसीटीवी फुटेज (CCTV footage) में एक युवक मुंह पर मास्क लगाए वेंटिलेटर ले जाता भी दिखाई दिया है। हालांकि यह घटना छह दिन पहले हुई, लेकिन यह मामला पुलिस तक 12 जून की रात इसके बाद 13 जून को पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच भी शुरू कर दी, लेकिन अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि वेंटिलेटर कौन ले गया। हालांकि ऐसा माना जा रहा है कि इसमें ट्रामा सेंटर से जुड़े किसी आदमी का हाथ हो सकता है। पुलिस के साथ ही बीएचयू प्रशासन दिनों इस सनसनीखेज मामले की पड़ताल में जुट गई है।

 

वेंटिलेटर चोरी की घटना बीएचयू की सुरक्षा और सर्विलांस सिस्टम पर सवालिया निशान खड़ा करती है। पूरे ट्रामा सेंटर में हाई रेज़ल्युशन सीसीटीवी कैमरों का जल बिछा हुआ है। बावजूद वेंटिलेटर जैसी चीज़ इतनी आसानी से चोरी हो जाना गले नहीं उतर रहा। बीएचयू ट्रामा सेंटर में आईसीयू व अन्य जगहों को मिलाकर कुल 20 वेंटिलेटर हैं।

 

यहां इमरजेंसी (Emergency) को रेड, यलो और ग्रीन जोन रेड जोन में बांटा गया है। रेड ज़ोन (Red Zone) में गंभीर मरीज़ों को रखा जाता है। वेंटिलेटर इसी रेड जोन से चोरी हुआ है। आठ जून को घटना के बाद इसकी जानकारी ट्रॉमा सेंटर के इंचार्ज संजीव गुप्ता को दी गई।सीसीटीवी फुटेज खंगाला गया तो मुंह पर मास्क बांधे हुए एक युवक वेंटिलेटर ले जाता दिखा। पहले अस्पताल में ही इसकी खोजबीन की गयी। और उस युवक को भी पहचानने की कोशिश की गयी। जब कोई सुराग हाथ नहीं लगा तो। इसकी जानकारी पुलिस को दी गयी।

 

बीएचयू के चीफ प्रॉक्टर प्रोफेसर ओपी राय के मुताबिक मामले की पड़ताल जारी है। सीसीटीवी फुटेज के ज़रिये चोर की पहचान करने की की कोशिश की जा रही है। मुकदमा दर्ज कर पुलिस भी जांच में जुटी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो