scriptधर्म परिवर्तन की सूचना के बाद जमकर हंगामा, चार लोगों से पूछताछ जारी | VHP and Bajrang Dal ruckus on religious change information in Sonbhadr | Patrika News

धर्म परिवर्तन की सूचना के बाद जमकर हंगामा, चार लोगों से पूछताछ जारी

locationवाराणसीPublished: Oct 29, 2017 05:02:35 pm

आध्यात्मिक कथा के आड़ में धर्म परिवर्तन का आरोप, हिंदू संगठनों काटा बवाल

Ruckus

धर्म परिवर्तन की सूचना के बाद जमकर हंगामा

सोनभद्र. दुद्धी कोतवाली कस्बा में स्थित क्रिश्चियन चर्च में हिन्दुओं के धर्म परिवर्तन करने की सूचना पर को हिंदू धार्मिक संगठनो द्वारा जमकर हंगामा किया गया। मिली जानकारी के अनुसार दुद्धी क्रिश्चन चर्च में पिछले तीन दिनों से आध्यात्मिक प्रवचन का आयोजन किया गया था। प्रवचन के अंतिम दिन अचानक वहां काफी संख्या में बाहरी लोग पहुंच गए। इसी बीच किसी ने धार्मिक संगठनों को बड़ी संख्या में हिन्दुओं का धर्म परिवर्तन कराने सूचना दी। जिसपर हिन्दू धार्मिक संगठनों के लोग उक्त स्थान पर पहुंचकर सच्चाई का पता लगाने की कोशिश करने लगे। इसी बीच सूचना पाकर कोतवाली पुलिस भी मौके पर पहुंची गई और आयोजकों से पूछताछ शुरू की।
पुलिस की पुछताछ चल रही थी कि इस बीच किसी ने बताया कस्बा में स्थित जेम्स इंग्लिश स्कूल व स्टेशन रोड पर स्थिति चर्च में काफी संख्या में महिलाओं और बच्चों को कमरे में बंद कर रखा गया है। ये सुनते ही पुलिस व हिन्दू संगठन के लोग विद्यालय पहुंचे और देखा कि वहां कई कमरों को अंदर से बंद किया गया था। इस बीच बंद कमरों में से किसी में से एक बच्चे के रोने का आवाज आया तो पुलिस ने उस दरवाजे को खोलने के लिए कहा, जैसे ही दरवाजा खुला तो उसमें बड़ी संख्या में बच्चे और महिलाएं बैठी हुई मिली। इसी तरह स्टेशन रोड पर स्थित चर्च में भी काफी संख्या में बच्चे व महिलाएं बंद पड़ी हुई थी।
इस विषय में जब वहां के प्रबंधन से पूछा गया तो उन्होंने जवाब देने से मना कर दिया। उन्होंने कहा कि यहां सब आध्यात्मिक प्रवचन में भाग लेने आए हैं। वहीं, बच्चों और महिलाओं से उनका नाम और पता पूछा गया तो उन्होंने बताया कि वे लोग बिहार, झारखंड आदि जगहों के रहने वाले हैं। उनमें से आए कुछ लोग अपना नाम और पहचान ना बताने की शर्त पर बताया कि हम सभी को हिंदू धर्म से ईसाई धर्म अपनाने के लिए कई सुविधाएं दी जा रही हैं। जिसमें पैसा, घर व नौकरी शामिल है। हम सभी हिंदू धर्म छोड़कर ईसाई धर्म अपनाने आये हैं।
उनकी बात सुनकर धार्मिक संगठनों में काफी आक्रोश व्याप्त है। उन्होंने प्रशासन से कार्रवाई करने की मांग की है। साथ ही इस पर तुरंत रोक लगाने की मांग की। हिन्दू संगठनों के कार्यकर्ताओं ने कहा कि यह एक साजिश के तहत प्रलोभन, अंधविश्वास और दवा इलाज के नाम पर ईसाई मशीनरी के लोग हिंदुओं का धर्म परिवर्तन करा रहे हैं। इस दौरान विश्व हिंदू परिषद व बजरंग दल के नरसिंह त्रिपाठी, राजेश सिंह, सुरेंद्र अग्रहरि, पवन कुमार, चंदन अग्रहरि, मनीष कुमार, गोरखनाथ अग्रहरि, संजय तिवारी, जितेंद्र सिंह, रवि कुमार आदि मौजूद रहे।
वहीं, कोतवाली पुलिस ने इस पुर मामले में पूछताछ करने के लिए चार लोगों को थाने ले आई है। क्षेत्राधिकारी दुद्धी रामलाल ने कहा कि इस घटना की जांच की जा रही है। अगर धर्म परिवर्तन की बात की पुष्टि होती है तो इसमें संलिप्त लोगों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। वहीं, फादर ने बताया कि यह आध्यात्मिक प्रवचन पिछले कई वर्षों से चला रहा है जिसमें दूर-दराज के ईसाई धर्म मानने वाले लोग यहां पर शिरकत करते हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के लिए जिला प्रशासन से अनुमति ली गई थी।
by Jitendra Kumar

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो