scriptकाशी विश्वनाथ मंदिर-ज्ञानवापी विवादः सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो, वायरल वीडियो सर्वे के दौरान का होने का दावा, मंदिर प्रशासन ने दावा किया खारिज | Video viral on social media claimed to be during survey of Gyanvapi Controversy temple administration rejected | Patrika News

काशी विश्वनाथ मंदिर-ज्ञानवापी विवादः सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो, वायरल वीडियो सर्वे के दौरान का होने का दावा, मंदिर प्रशासन ने दावा किया खारिज

locationवाराणसीPublished: May 22, 2022 11:05:13 am

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

काशी विश्वनाथ मंदिर-ज्ञानवापी परिसर विवाद मामले में नित नई बातें सामने आ रही हैं। सिविल कोर्ट के आदेश पर पांच दिन तक चले ज्ञानवापी परिसर के सर्वे की रिपोर्ट के लीक होने के बाद एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। इस वीडियो को लेकर दावा किया गया कि ये सर्वे के दौरान का है। हालांकि मंदिर प्रशासन ने उसे पुराना बताते हुए खारिज कर दिया है।

काशी विश्वनाथ मंदिर- ज्ञानवापी परिस

काशी विश्वनाथ मंदिर- ज्ञानवापी परिस

वाराणसी. काशी विश्वनाथ मंदिर-ज्ञानवापी परिसर विवाद में रोज नई-नई घटनाएं सामने आ रही हैं। इस क्रम में सिविल कोर्ट के आदेश पर पिछले दिनों हुए ज्ञानवापी परिसर के सर्वे की रिपोर्ट के लीक होने के बाद एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। इस वीडियो को देख ये दावा किया जाने लगा कि ये वीडियो सर्वे की कार्यवाही से जुड़ा है। हालांकि विश्वनाथ मंदिर प्रशासन यह कहते उस दावे को खारिज कर दिया कि ये पुराना वीडियो है। यहां ये भी बता दें कि इस वायरल वीडियो की पुष्ट पत्रिका नहीं करता।
दो मिनट से कुछ अधिक समय का बताया जा रहा वायरल वीडियो

बताया जा रहा है कि जो वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है वो दो मिनट से कुछ ज्यादा अवधि का है। दावा ये भी किया जा रहा है कि इस वायरल वीडियो में ज्ञानवापी मस्जिद के तहखाने का दृश्य है। वायरल वीडियो में तहखाने की एक चौखठ दिखाई गई है जो आकर्षक शैली में बनी है। साथ ही एक युवक भी नजर आ रहा है। वीडियो में युवक को तहखाने की साफ-सफाई करते, बांस-बल्ली हटाते दिखाया गया है।
मंदिर प्रशासन ने खारिज किया दावा

लेकिन इस वायरल वीडियो के बारे में काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन का कहना है कि ये वीडियो को पुराना है। ये भी बताया कि वीडियो में जो युवक साफ-सफाई और बांस-बल्ली हटाते नजर आ रहा है वो व्यास परिवार से संबंधित है। मंदिर प्रशासन के अनुसार व्यास परिवार को साल में एक दिन दक्षिणी तहखाने में जाने की अनुमति दी गई है। युवक के गले में लटक रहे परिचय पत्र की बाबत काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा का कहना है कि वो परिचय पत्र विश्वनाथ मंदिर प्रशासन से जुड़े किसी कर्मचारी का नहीं हा। ऐसे पास नेमी दर्शनार्थियों को जारी किए जाते हैं।
शृंगार गौरी से भी जुड़ा वीडियो भी हुआ वायरल

इस बीच शनिवार को ही एक अन्य वीडियो शृंगार गौरी परिसर से जुड़ा वीडियो भी वायरल हुआ। इसमें ये बताया गया कि “शृंगार गौरी का पूजन शुरू”। लेकिन वीडियो की पड़ताल के उसे भी यह कह कर खारिज कर दिया गया कि वो वासंतिक नवरात्र के मौके का है जब साल में एक दिन मां शृंगार गौरी के दर्शन-पूजन की इजाजत दी जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो