scriptगांव वालों को धोखे में रख कर घनी आबादी में कचरा प्लांट बनाने को शुरू कर दी पैमाइश | Villagers protest against garbage plant in Densely populated area | Patrika News

गांव वालों को धोखे में रख कर घनी आबादी में कचरा प्लांट बनाने को शुरू कर दी पैमाइश

locationवाराणसीPublished: Sep 03, 2019 04:54:39 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

बोले ग्रामीण, किसी भी हाल में नहीं लगाने देंगे कचरा प्लांट-कहा, बताया था जैविक खाद बनाने का कारखाना खुलेगा-एसडीएम को सौंपा ज्ञापन, जताया विरोध-गंगापुर के भीषमपुर में स्थापित करने की है योजना

भीषमपुर में कचरा प्लांट का विरोध करती महिलाएं

भीषमपुर में कचरा प्लांट का विरोध करती महिलाएं

वाराणसी. गांव की घनी आबादी और पास में प्राइमरी स्कूल ऐसी जगह को चुन लिया कचरा प्लांट स्थापित करने के लिए। इतना ही नहीं, इस बाबत न गांव वालों को विश्वास में लिया न ग्राम प्रधान को और शुरू कर दी पैमाइश। इसका पता चलते ही ग्रामीण एकजुट हुए और शुरू कर दिया विरोध। गांव वालों ने कहा, किसी भी सूरत में यहां कचरा प्लांट नहीं बनने देंगे। ग्रामीणों का कहना है कि उन्हें बताया यह गया था कि यहां जैविक खाद बनाने का प्लांट लगेगा और बनाने लगे कचरा प्लांट। ये किसी हाल में स्वीकार नहीं।
आराजी लाईन ब्लॉक के राजातालाब में मंगलवार को ग्राम प्रधान प्रतिनिधि राम अवतार पटेल के नेतृत्व में ग्रामीणों ने तहसील दिवस राजातालाब मे एसडीएम अमृता सिंह को ज्ञापन सौपा। वे एक स्वर में बोले, किसी भी स्थिति में गांव में कचरा प्लांट नहीं लगाने देंगे। ग्राम प्रधान संजू देवी ने कहा कि भीषमपुर ग्राम पंचायत की भूमि पर नगर पंचायत गंगापुर का कचरा प्लांट स्थापित करने के लिए भूमि चिन्हित की गई है। भीषमपुर (महावन) एक सघन क्षेत्र है। यहां तीन हजार से अधिक लोग निवास करते हैं। गांव के प्रत्येक घर में गाय, बैल, बकरी, भेंड़ आदि पालतू पशु है जो प्रस्तावित भूमि में चरते एवं विचरण करते हैं।
ग्राम प्रधान ने कहा कि प्रस्तावित जमीन पर नगर पंचायत का कचरा गिराना ग्रामीणों एवं पशुओं के लिए घातक हो सकता है। कहा कि वहां स्वास्थ्य केंद्र, खेलकूद मैदान, बालिका स्कूल, पशु चिकित्सालय, बारात भवन उक्त स्थान पर बनवाया जाय जो आजतक नही बना हैं। ग्रामीणों ने कहा कि इस संबंध में एसडीएम को ज्ञापन सौंपकर इस योजना को किसी निर्जन क्षेत्र में स्थानांतरित करने की गुहार लगाई गई है।
सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता ने बताया कि सोमवार को जब गांव लोग तीज का त्योहार मना रहे थे तो बिना ग्रामसभा को कोई सूचना दिए नगर पंचायत द्वारा प्रस्तावित जमीन की मापी कराई गई। इसको लेकर ग्रामीणों में आक्रोश है। ग्रामीणों ने एक मत से निर्णय लिया है कि किसी भी हाल में गांव में नगर पंचायत का कचरा प्लांट लगाने नहीं देंगे। इसके लिए व्यापक आंदोलन करेंगे। इस मामले मे एसडीएम ने ग्रामीणो को ठोस कार्रवाई का आश्वासन देते हुए तहसीलदार को आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया हैं।
विरोध जताने वालों में सतीश पटेल, यशवंत सिंह, कैलाश मौर्य, बृजेश पटेल, अधिवक्ता आनंद प्रकाश शर्मा, सावित्री, चंपा, शांति, आशा, सीमा, कलावती, त्रिमोहन पटेल, राजेश, ओमप्रकाश, प्रहलाद, अनिल समेत काफी संख्या में महिला व पुरुष ग्रामीण प्रमुख थे।
गांव की घनी बस्ती में कचरा प्लांट का विरोध करते ग्रामीण
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो