scriptसामाजिक-सांस्कृतिक सरोकारों से जुड़ी काशी की इन दो विभूतियों को एक साथ मिला बड़ा सम्मान | Vishwambhar Nath and Vijay Nath honored for culture and social concern | Patrika News

सामाजिक-सांस्कृतिक सरोकारों से जुड़ी काशी की इन दो विभूतियों को एक साथ मिला बड़ा सम्मान

locationवाराणसीPublished: Dec 26, 2018 01:49:57 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

संकटमोचन फाउंडेशन से जुड़ी दोनों हस्तियां हैं सहोदर भ्राता। एक को दिल्ली तो दूजे का ग्वालियर में हुआ सम्मान।

 Vishwambhar Nath and Vijay Nath honored for culture and social concerns

Vishwambhar Nath and Vijay Nath honored for culture and social concerns

वाराणसी. वर्षों से सामाजिक-सांस्कृतिक सरोकारों से गहरा तादात्म्य स्थापित करने वाली काशी की इन हस्तियों को एक साथ एक ही दिन देश के दो अलग-अलग शहरों में सम्मानित किया गया। इतना ही नहीं ये दोनों ही एक ही संस्था से जुड़े हैं। दोनों भाई हैं और दोनों का काशी की संस्कृति, सभ्यता से गहरा लगाव है। सामाजिक सरोकार इन दोनों के ही रग-रग में बसा है। खास यह कि दोनों का आध्यात्मिकता के साथ पेशे से भी अभूतपूर्व लगाव है। इनके सम्मान के मार्फत एक तरह से काशी का गौरव सम्मानित हुआ। दोनों का मानना है कि यह काशी का सम्मान है।
महामना मदन मोहन मालवयी की जयंती के मौके पर मालवीय जी की बगिया के इन दो पुष्पों, आईआईटी बीएचयू के प्रोफेसर व संकट मोचन फाउंडेशन के चेयर पर्सन प्रो विश्वंभर नाथ मिश्र को जहां ग्वालियर में संकटमोचन मंदिर के संगीत और भारतीय संस्कृति एवं कला कला के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान के लिए ” राष्ट्रीय राजा मानसिंह तोमर सम्मान ” प्रदान किया गया तो दूसरी ओर समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए भारतरत्न महामना पं. मदन मोहन मालवीय जी की 157 वीं जयंती के अवसर पर दिल्ली के विज्ञान भवन में बीएचयू के सर सुन्दरलाल अस्पताल के एमएस प्रो. विजयनाथ मिश्र को सम्मानित किया गया।
मध्य प्रदेश सरकार के संस्कृति विभाग की ओर से मंगलवार को संकटमोचन मंदिर के संगीत और भारतीय संस्कृति एवं कला कला के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान के लिए ” राष्ट्रीय राजा मानसिंह तोमर सम्मान ” प्रदान किया गया। संकटमोचन मंदिर के महंत व संकटमोचन फाउंडेशन फाउंडेशन के चेयरपर्सन प्रो विश्वम्भरनाथ मिश्र ने यह सम्मान मंगलवार को ग्वालियर में आयोजित भव्य समारोह में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के हाथों प्राप्त किया। सम्मान के अंतर्गत सम्मान चिन्ह, उत्तरीय , श्रीफल के साथ 01 लाख रुपये का चेक प्राप्त किया। इस अवसर पर प्रो मिश्र ने कहा कि संकट मोचन फाउंडेशन एक गौरवशाली परंपरा का निर्वहन कर रहा है और इस क्रम में छः दिवसीय श्रीसंकटमोचन संगीत समारोह, ध्रुपद मेला के अतिरिक्त संगीत साधना के कई नियमित प्रकल्प चलाए जा रहे हैं। भविष्य में इस श्रृंखला को और समृद्ध करने का प्रयास किया जा रहा है। बता दें कि मध्य प्रदेश शासन के संस्कृति विभाग की ओर से संगीत, भारतीय संस्कृति एवं कला के संरक्षण में विशेष योगदान देने वाली संस्थाओं को राष्ट्रीय राजा मानसिंह तोमर सम्मान से सम्मानित किया जाता है। मध्य प्रदेश के प्रतिष्ठा परक इस सम्मान वर्ष 2017 के लिए वाराणसी के संकटमोचन मंदिर का चयन किया गया था।
महामना मालवीय मिशन की ओर से आयोजित महामना मालवीय जी: ए मल्टीफेसेट पर्सनालिटी विषयक संगोष्ठी के दौरान बीएचयू के सर सुन्दरलाल अस्पताल के एमएस प्रो. विजयनाथ मिश्र को केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्वनी चौबे और सांसद अनुराग ठाकुर ने सम्मानित किया है।
उधर समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए भारतरत्न महामना पं. मदन मोहन मालवीय जी की 157 वीं जयंती के अवसर पर दिल्ली के विज्ञान भवन में महामना मालवीय मिशन की ओर से आयोजित महामना मालवीय जी ए मल्टीफेसेट पर्सनालिटी विषयक संगोष्ठी के दौरान बीएचयू के सर सुन्दरलाल अस्पताल के एमएस प्रो. विजयनाथ मिश्र को केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्वनी चौबे और सांसद अनुराग ठाकुर ने सम्मानित किया। इस मौके पर प्रो. मिश्र ने सभी के प्रति आभार जताते हुए कहा कि अवार्ड हमारी जिम्मेदारियों को और भी बढ़ा देते हैं हम जो भी कार्य कर रहे है उसे निष्ठापूर्वक करते है। उन्होंने कहा कि आज जो कुछ भी हूं महामना जी के आशीर्वाद से हूं। हम सब उनकी बगिया के फूल है। महामना जी ने चिकित्सा सेवा के लिए जो कल्पना की वह सर सुंदरलाल लाल अस्पताल जनता की सेवा में नित नए प्रतिमान गढ़ रहा है।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा, केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल व राज्य स्वास्थ्य मंत्री अश्वनी चौबे के नेतृत्व में भलीभांति चल रही है। इसके अंतर्गत जरूरतमंद मरीजों और उनके तीमारदारों के लिए निःशुल्क भोजन की व्यवस्था भी करा दी गई है। कोई भी मरीज स्वास्थ्य जैसी मूलभूत सुविधाओं से वंचित न रहे इसकी लगातार मॉनिटरिंग मैन्युअल व सोशल प्लेटफॉर्म से की जा रही है। मरीजों की सुविधा के लिए ट्वीटर पर हेल्पलाइन सुविधा भी दी गई है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की मदद और उनकी योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए हम संकल्पित है।
इस मौके पर केंद्रीय मंत्री अश्वनी चौबे ने केंद्र की स्वास्थ्य योजनाओं की सभी जानकारी देते हुए महामना की स्मृतियों को स्मरण किया। कार्यक्रम में मंत्री सतपाल सिंह, यूजीसी चेयरमैन डीपी सिंह, सांसद अनुराग ठाकुर, संघ के वरिष्ठ सदस्य बजरंग लाल गुप्त सहित दर्जनों गणमान्य उपस्थित रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो