scriptलोकतंत्र के प्रहरी धूमिल के गांव खेवली में नुक्कड़ नाटक के जरिए मतदाताओं को किया जागरूक | Voter awareness campaign through street play in villages of Benaras | Patrika News

लोकतंत्र के प्रहरी धूमिल के गांव खेवली में नुक्कड़ नाटक के जरिए मतदाताओं को किया जागरूक

locationवाराणसीPublished: May 10, 2019 04:36:00 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

ग्रामीणों को दिलाई गई शपथ।

नुक्कड़ नाटक से किया मतदाताओं को जागरूक

नुक्कड़ नाटक से किया मतदाताओं को जागरूक

जंसा/वाराणसी. लोक सभा चुनाव में मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए सामाजिक संस्थाओं ने पूरा जोर लगा दिया है। खास तौर पर ग्रामीण क्षेत्र में मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर कहीं ज्यादा जागरूकता दिखाई दे रही है। संस्थाएं कभी बच्चों संग रैली निकाल रही हैं तो कभी नुक्कड़ नाटक के माध्यम से संदेश दिया जा रहा है। आलम यह है कि इस तपती दोपहरी में, लू के थपेड़ों के बीच पेड़ों के नीच लोग नुक्कड़ नाटक कर लोगों को जागरूक करने में जुटे हैं।
इसी कड़ी में सामाजिक संस्था लोक समिति ने शुक्रवार को लोकतंत्र के प्रहरी धूमिल के पैतृक गांव खेवली, चौखंडी, सिहोरवां, कपरफोड़वा आदि गांवो में मतदाता जागरुकता रैली निकाली। इसमें धूमिल जन कल्याण समिति, लोक समिति के कार्यकर्ता और ग्रामीण शामिल हुए। इस अवसर पर प्रेरणा कला मंच ने नुक्कङ नाटक ‘गिरोहबंद’ के माध्यम से लोगों को शत प्रतिशत वोट डालने की अपील की।
रैली के माध्यम से लोगों को समझाया गया क़ि एक-एक वोट का कितना महत्व होता है, इसलिये लोगों को अपना वोट जरूर देना चाहिए। वोट डालने से हमें भी एहसास होता की हम भी देश के जिम्मेदार नागरिक है। अच्छी सरकार बनने से ही हमारा सही विकास हो सकता है। इस अवसर पर गांव वालो ने संकल्प लिया कि हमसब शतप्रतिशत मतदान करके अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे। हम अपना वोट किसी के प्रलोभन या दबाव में नही देंगेl
लोक समिति के संयोजक नन्दलाल मास्टर ने बताया कि वाराणसी जिले में अंतिम चरण में मतदान होना है इसलिए इसके पूर्व लोक समिति के तत्वावधान में सेवापुरी और रोहनियां विधानसभा के गांवों में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। रैली,नुक्कड़ नाटक आदि के माध्यम से लोगों को शत प्रतिशत मतदान करने की अपील की जा रही है। साथ ही आम लोगों को बेहतर स्वास्थ्य, शिक्षा व रोजगार देने के लिए सभी उम्मीदवार प्रत्याशियों को जनघोषणा पत्र दिया जा रहा है। उनसे मिलकर इन मुद्दों पर शपतपत्र भी भरवाया जाएगा।
कार्यक्रम में मुख्यरूप से मनीष पटेल, लौटन, अनीता, सोनी, मुकेश, चंदा, कमलावती, दुर्वासा, गीता, नगीना, प्रमिला, कमला, लखना, मालती, निर्मला, मंजू,आशा, मनजीता आदि शामिल रहे।

UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..
UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App .

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो