scriptतमाम कोशिशों के बाद भी BHU के वोटर नहीं निकले मतदान को, पिछली बार से भी कम हुआ मतदान | Voting Percentage Down In Banaras Hindu University Booth | Patrika News

तमाम कोशिशों के बाद भी BHU के वोटर नहीं निकले मतदान को, पिछली बार से भी कम हुआ मतदान

locationवाराणसीPublished: May 19, 2019 07:30:45 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

बीएचयू पर हर चुनाव में रहती है नजरहर बार यहां कम पड़ता है मत

BHU

BHU

वाराणसी. बनारस के सबसे पढ़े लिखे लोगों का केंद्र बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, लेकिन यहां के लोगों का लोकतांत्रिक व्यवस्था में कोई विश्वास नहीं। हर बार यहां मतदान सबसे फीका रहता है। हर चुनाव में यहां के विद्वानों को मतदान के लिए जागरूक किया जाता है। लेकिन इन पर कोई फर्क नहीं पड़ता। इस बार भी विश्वविद्यालय परिसर में तमाम इंतजाम किए गए कि किसी तरह से मतदान बढे। लेकिन ऐसा नहीं हो सका।
बता दें कि विश्वविद्यालय परिसर के कला संकाय में कुल चार बूथ बने थे। इसमें कुल 4528 मतदाताओ को मतदान करना था। लेकिन सिर्फ 1642 लोगों ने ही मताधिकार का प्रयोग किया।
बीएचयू में मतदान में लगे निर्वाचन विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों ने पत्रिका को बताया कि कला संकाय के बूथ संख्या-336 पर कुल 206, बूथ संख्या- 337 पर 565, बूथ संख्या-338 पर 440 और बूथ संख्या 339 पर 431 लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया।
यहां यह भी बता दें कि 2014 में बीएचयू के इन चार बूथों को मिला कर कुल 39 फीसद मतदान हुआ था जबकि इस बार चारों बूथों पर पड़़े मतों को मिलाया जाए तो यह आंकड़ा 36.2 प्रतिशत ही आता है। ऐसे में तीन फीसद की कमी आई है।
ये हाल तब है जब जिला निर्वाचन विभाग की ओर से कई चक्र बीएचयू में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया। सरसुंदर लाल चिकित्सालय के निर्वतमान एमएस प्रो. विजय नाथ मिश्र की अगुवाई में भी मतदाता जागरूकता अभियान चलाया गया था। लेकिन सारी कवायद धरी की धरी रह गई।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App .
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो