scriptमौसम विभाग की भविष्यवाणी, अभी इतने दिनों तक होगी झमाझम बारिश | Weather Alert Heavy rainfall 2 to 3 Days in eastern UP May Possible | Patrika News

मौसम विभाग की भविष्यवाणी, अभी इतने दिनों तक होगी झमाझम बारिश

locationवाराणसीPublished: Sep 18, 2019 12:48:16 pm

मौसम वैज्ञानिक की मानें तो पूर्वांचल में बारिश लो प्रेशर रहने और मानसून द्रोणिका सक्रिया होने के चलते हो रही है।

Weather Alert

मौसम की भविष्यवाणी

वाराणसी. उमस भरी गर्मी के बाद मंगलवार की दोपहर से जब झमाझम बारिश शुरू हुई तो पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में लोगों को जैसे राहत मिल गयी। दोपहर से शुरू हुई बारिश कभी तेज तो कभी बूंदाबांदी के रूप में बुधवार तक लगातार जारी रही। कहीं-कहीं कुछ देर के लिये मौसम खुला, लेकिन फिर बारिश का सिलसिला शुरू हो गया। बुधवार की सुबह भी बारिश के साथ हुई आयी और आसमान काले बादलों की आगोश में रहा। इलाहाबाद, वाराणसी, गाजीपुर, बलिया जैसे शहरों में जलजमाव का भी लोगों को सामना करना पड़ा।
बीते 24 घंटों में अधिकतम तापमान सामान्य से एक अधिक 33.6 डिग्री और न्यूनतम 23.7 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री नीचे रहा। आर्द्रता अधिकतम 89 और न्यूनतम 87 प्रतिशत दर्ज की गयी।
मौसम वैज्ञानिक की मानें तो पूर्वांचल में बारिश लो प्रेशर रहने और मानसून द्रोणिका सक्रिया होने के चलते हो रही है। यह अभी दो से ती दिन तक और जारी रह सकती है। हालांकि मौसम विभाग के आंकड़े बताते हैं कि अगले 24 घंटे तक आसमान में बादल ऐसे ही छाए रह सकते हैं। हालांकि सप्ताह के अंत तक बादलों की सक्रियता कम होने की गुंजाइश है।
आने वाले सप्ताह में मौसम साफ होने के बाद तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की जाएगी। ओस और कोहरे की स्थिति बनने के बाद अक्टूबर माह की शुरुआत में ही ठंड भी दस्तक दे देगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो