scriptWeather Alert: इस सप्ताह यूपी के इन इलाकों में हो सकती है बारिश, जल्द आ सकती है कड़ाके की ठंड | Weather Alert may rain this week in these areas and come winter season | Patrika News

Weather Alert: इस सप्ताह यूपी के इन इलाकों में हो सकती है बारिश, जल्द आ सकती है कड़ाके की ठंड

locationवाराणसीPublished: Oct 19, 2019 09:48:39 am

Submitted by:

sarveshwari Mishra

इलाकों में शनिवार तड़के मामूली बूंदाबांदी भी दर्ज की गई

Rain

Rain

वाराणसी. जिस तरह मौसम में बदलाव हो रहा है। उसे देखते हुए लगता है कि ठंड का मौसम जल्द आ सकता है। पखवारे भर बाद शनिवार को दोबारा समूचा पूर्वांचल बादलों की कैद में रहा। मध्‍य प्रदेश से सटे कई पहाड़ी जिलों मीरजापुर और सोनभद्र के कुछ इलाकों में शनिवार तड़के मामूली बूंदाबांदी भी दर्ज की गई।

मौसम दिन प्रतिदिन अपना रंग रुप ही नहीं तेवर और कलेवर भी बदल रहा है। पखवारे भर बाद शनिवार को दोबारा समूचा पूर्वांचल बादलों की कैद में रहा।मौसम विभाग ने हालांकि पहले ही लगातार तीन दिनों तक बादलों की आवाजाही और बारिश की आशंका जाहिर की थी।
मौसम विज्ञानियों के अनुसार पूर्वी हवाओं का रुख होने की वजह से पर्याप्‍त नमी भी मिलने की वजह से बूंदाबांदी की सूरत बन रही है। वहीं कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार इस समय हल्‍की बारिश खेतों के लिए राहत लेकर आएगी और धान की अंतिम सिंचाई से किसानों को मुक्ति तो मिलेगी ही साथ ही सब्जियों की खेती में भी राहत मिलेगी।

वहीं दूसरी ओर लगातार कम हो रहे तापमान में शुक्रवार से शनिवार के बीच एक डिग्री तक का इजाफा भी देखा गया। हालांकि तापमान में यह मामूली इजाफा बारिश और बादलों की ओर ही इशारा कर रहा है। दूसरी ओर शनिवार की सुबह आंचलों में ओस और कोहरे का भी मामूली असर रहा। मौसम विज्ञानियों के अनुसार बारिश अधिक तो नहीं मगर मौसम का यह रुख होने के बाद ठंड का और जल्‍द असर पूर्वांचल में देखने को मिल सकता है। जबकि अभी तक मौसम पखवारे भर से सामान्‍य गति से आगे बढ़ रहा था। इस पखवारे ही अधिकतम तापमान 20 डिग्री और न्‍यूनतम तापमान 30 डिग्री से कम जाने की सूरत बन रही है। इस लिहाज से पखवारा खत्‍म होने के साथ ही गुलाबी ठंड की विदायी हो जाएगी और सर्दी का पूरी तरह आगमन हो जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो