Weather Alert-मौसम को लेकर सामने आयी नयी जानकारी, बारिश को लेकर जतायी गयी यह संभावना

Weather Alert-मौसम को लेकर सामने आयी नयी जानकारी, बारिश को लेकर जतायी गयी यह संभावना
IMD Forecast

Devesh Singh | Updated: 23 Sep 2019, 08:31:04 PM (IST) Varanasi, Varanasi, Uttar Pradesh, India

इस बार पूर्वांचल से लेट जायेगा मानसून, ठंड भी जल्द दिखायेगी असर

वाराणसी. पूर्वांचल में इस बार एक सप्ताह देर से आये मानसून के वापसी में भी विलंब हो सकता है। बनारस में पिछले कुछ दिनों से बारिश का क्रम जारी है। 22 सितम्बर को शहर के अधिकांश क्षेत्रों में अच्छी बारिश हुई थी। पूर्वांचल के अन्य जिलों की बात करे तो वहां पर सितम्बर के दूसरे पखवारे में झमाझम बारिश हुई है। मौसम वैज्ञानिक की माने तो अभी दो से तीन दिन बारिश होने की संभावना बनी हुई है।
यह भी पढ़े:-27 साल से पुलिस पांच रुपये में इन लोगों को खिला रही थी खाना



Weather Alert
IMAGE CREDIT: Patrika

वर्ष 2018 में मानसून ने पूर्वांचल को दगा दिया था और बहुत कम बारिश हुई थी। बारिश का क्रम बिगडऩे का असर अन्य मौसम पर भी पड़ा था। पहले ठंड कम पड़ी थी उसके बाद भीषण गर्मी ने बनारस के लोगों को परेशान करके रखा था लेकिन इस बार कहानी बदल सकती है। पूर्वी यूपी की बात की जाये तो यहां पर अभी तक सामान्य से 18 प्रतिशत कम वर्षा हुई है। 1 से 22 सितम्बर की बात करे तो पिछले साल इसी अवधि में 140.0 मिलीमीटर वर्षा हुई थी जबकि इस बार 155.5 मिलीमीटर पानी बरसा है जो पिछले साल से अलग है। यह डाटा बीएचयू है, जबकि बाबतपुर में अधिक बारिश हुई है। ऐसे में कहा जा सकता है कि इस बार अच्छा पानी बरसा है। मौसम वैज्ञानिक की माने तो माइनस व प्लस 18 प्रतिशत को सामान्य वर्षा ही माना जाता है।
यह भी पढ़े:-#Tripletalaq पुलिस थाने के बाहर दिया तीन तलाक, बनारस में दर्ज हुआ था पहला मुकदमा

जल्द दिखेगा ठंड का असर, देर से जायेगा मानसून
बारिश होने के चलते इस बार जल्द ही ठंड का असर दिखायी देगा। सितम्बर के बचे हुए दिन में बारिश का क्रम जारी रहता है तो ठंड भी जल्दी आयेगी। आईएमडी ने पहले ही आशंका जतायी है कि इस बार अक्टूबर के शुरूआती दिनों तक मानसून सक्रिय रह सकता है यदि ऐसा हुआ तो इस बार जोरदार ठंड पड़ सकती है।
यह भी पढ़े:-बाढ़ पीडि़तों के लिए राहत की खबर, बनारस में घटने लगा गंगा का जलस्तर

जानिए क्या कहा मौसम वैज्ञानिक ने
वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक प्रो.एसएन पांडेय के अनुसार बंगाल की खाड़ी से लगातार नम हवा आ रही है जिसके चलते दो से तीन दिन बारिश होने की संभावना है। बनारस में कम तो अन्य जिलों में अधिक बारिश हो सकती है। अभी तक की बारिश को सामान्य माना जा सकता है। बारिश सही होने से ठंड का असर भी जल्द ही दिखायी देगा।
यह भी पढ़े:-एक साल की हुई आयुष्मान योजना, इतने लोगों का हुआ इलाज

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned