हल्की बारिश से गिरा तापमान, किसानों की बढ़ गयी परेशानी

हल्की बारिश से गिरा तापमान, किसानों की बढ़ गयी परेशानी

Devesh Singh | Publish: Apr, 17 2019 06:14:31 PM (IST) Varanasi, Varanasi, Uttar Pradesh, India

गेहूं, चना की फसल को हुआ नुकसान, आम की पैदावार भी होगी प्रभावित

वाराणसी. भीषण गर्मी झेल रहे लोगों को मौसम ने बुधवार को बड़ी राहत दी है। हल्की बारिश से भले ही मौसम में तरावट आ गयी है लेकिन किसानों को नुकसान उठाना पड़ा है। गेहूं व चने की फसल को सबसे अधिक नुकसान हुआ है जबकि आम की पैदावार भी प्रभावित हो सकती है। आईएमडी की वेबसाइट के अनुसार न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस व अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।
यह भी पढ़े:-ओमप्रकाश राजभर ने सपा नेता को बना दिया लोकसभा चुनाव का उम्मीदवार, प्रत्याशी ने किया चुनाव लडऩे से इंकार

बनारस में अधितम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से उपर पहुंच गया था। धूप इतनी तेज होने लगी थी कि दोपहर मेें सड़कों पर निकलना कठिन था। पश्चिम विक्षोभ के चलते मौसम में बदलाव की बयार 16 अप्रैल से बहने लगी थी। तेज हवा चलने के साथ आसमान में बादल छाये थे। बीती रात तक ही मौसम में तरावट आ गयी थी। बुधवार सुबह से मौसम में और अधिक परिवर्तन हुआ। सुबह बूंदाबांदी हुई और दोपहर में हल्की बारिश से मौसम में ठंडापन आ गया। मौसम में इतना अधिक बदलाव हुआ कि लोगों को विश्वास नहीं हो रहा था कि दो दिन पहले गर्मी ने बेहाल कर दिया था अब सिहरन महसूस हो रही है। आसमन में दिन भर बादल छाये हुए थे और बारिश होने की संभावना बनी हुई है। मौसम वैज्ञानिक की माने तो 18 अप्रैल से मौसम खुलने लगेगा। आसमान से बादल हटते ही एक फिर पारा चढऩे लगेगा। मौसम में हुए बदलाव से लोगों को फौरी राहत मिल गयी है।
यह भी पढ़े:-सुभासपा के प्रत्याशी उतारने से बैकफुट पर बीजेपी, ओमप्रकाश राजभर के लिए किया बड़ा ऐलान

किसानों की बढ़ गयी दुश्वारियां, खेत में पड़ी है गेहूं की फसल
मौसम में बदलाव से सबसे अधिक नुकसान किसानों को हुआ है। किसानों से गेहूं की फसल को काटना शुरू कर दिया है और फसल काटने के बाद खेत में ही पड़ी है। बारिश के चलते खेत में पड़ी हुई फसल को नुकसान हुआ है जबकि तेज हवाओं के चलते खेत में खड़ी फसल गिर कर भींग गयी है जिससे किसानों को बहुत नुकसान हुआ है। बारिश से चने की फसल भी खराब हुई है। तेज हवाओं के चलते आम के बौर गिर गये हैं, जिससे आम की पैदावार प्रभावित होगी।
यह भी पढ़े:-मंदिर में दर्शन कर नामांकन करेंगे पीएम नरेन्द्र मोदी, 25 अप्रैल को होगा रोड शो

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned