scriptमौसम हुआ बेरहम, अगले दो-तीन दिन भारी बारिश और आकाशीय बिजली मचा सकती है तबाही | Weather Forecast Update Heavy Rainfall Thunderstorm Lightning Alert | Patrika News

मौसम हुआ बेरहम, अगले दो-तीन दिन भारी बारिश और आकाशीय बिजली मचा सकती है तबाही

locationवाराणसीPublished: Sep 14, 2020 11:17:46 am

मौसम विज्ञानी बोले आंध्रा और उड़ीसा के तट पर बंगाल की खाड़ी में बन रहा कम दबाव का क्षेत्र के चलते यूपी के कुछ हिस्सों में बेहद खराब रहेगा मौसम। आंधी पानी के साथ आकाशीय बिजली मचा सकती है तबाही। रविवार को तेज बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने से पूर्वी उत्तर प्रदेश में 13 की मौत हुई है।

UP Weather Update: यूपी के कई शहरों में बारिश व धूल भरी आंधी चलने के आसार, मौसम विभाग ने दी ये जानकारी

UP Weather Update: यूपी के कई शहरों में बारिश व धूल भरी आंधी चलने के आसार, मौसम विभाग ने दी ये जानकारी

वाराणसी. पूर्वी उत्तर प्रदेश के वाराणसी समेत आसपास के कई जिलों में रविवार की दोपहर बाद मौसम अचानक खराब हो गया। आसमान में बादल छाए और तेज हवाओं के साथ बिजली कड़कना शुरू हो गई। थोड़ी ही देर में मौसम कहर बरपाने लगा और आसमान में तेज बारिश के साथ कड़ाके की बिजली कौंधने लगी। इस दौरान वाराणसी, चंदौली, मिर्जापुर, सोनभद्र, भदोही, जौनपुर समेत जिलों में आकाशीय बिजली कड़कने के साथ तेज बारिश भी हुई, जिससे 12 लोगों की जान चली गई और कई झुलस गए। 5 से अधिक मवेशी भी झुलसकर मर गए। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अभी मौसम का ये रौद्र रूप दो से तीन दिन तक जारी रहेगा। तेज बारिश के साथ वज्रपात होंगे। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो मिर्जापुर और सोनभद्र जैसे पहाड़ी इलाकों में इसका असर ज्यादा देखने को मिल सकता है।

 

पूर्वांचल में मौसम कहर, बिजली गिरने से दो बच्चों समेत 11 की मौत

आंध्रा उड़ीसा के तट पर कम दबाव का पूर्वांचल में असर

पूर्वांचल में मौसम के कहर के पीछे बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र है। मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पाण्डेय ने बताया कि आंध्रा और उड़ीसा के तट पर बंगाल की खाड़ी में कम दबाव काक्षेत्र बना है। इसके चलते नम हवाएं पूर्वी उत्तर प्रदेश की ओर आ रही हैं। इन्हीं नम हवाओं के चलते थंडर स्टाॅर्म बन रहा है और तेज बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिर रही है। उन्होंने बताया कि अभी देा से तीन दिन तक ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी। हालांकि 30 सितम्बर तक माॅनसून भी होने के चलते बूंदा-बांदी लगी रहने का अंदेशा है।

 

रविवार को आकाशीय बिजली गिरने से 13 मरे

रविवार की दोपहर बाद अचानक हुई भारी बारिश और वज्रपात से वाराणसी व आसपास के जिलों में 12 लोगों ने अपनी जान गंवा दी। इसमें एक की मौत शनिवार को आकाशीय बिजली गिरने से हुई। वाराणसी में रविवर को किसान समेत दो युवकों की जान चली गयी, जबकि मिर्जापुर में 70 वर्षीय वृद्घा, दो महिलाएं और एक बालिका समेत चार की मौत हुई। यहां करीब चार दर्जन मवेशी मर गए और कई गंभीर रूप से झुलस गए। इसी तरह भदोही में भी किसान समेत दो की मौत हुई, साथ ही जौनपुर में भी दो मौतें हुईं। चंदौली जिले में भी दो लोगों की मौत आकाशीय बिजली की चपेट में आकर हो गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो