scriptWeather Update: कोहरे की चादर में लिपटी सुबह, तीन डिग्री कम रहा तापमान और बढ़ी ठंड | Weather Update Cold Increased in UP East Due to Fog and Dew | Patrika News

Weather Update: कोहरे की चादर में लिपटी सुबह, तीन डिग्री कम रहा तापमान और बढ़ी ठंड

locationवाराणसीPublished: Nov 07, 2020 08:50:38 pm

मौसम विभाग पहले ही कमजोर ला नीना के चलते कड़ाके की ठंड की जता चुका है संभावना

winter_.jpg

वाराणसी. तापमान में आ रही लगातार कमी के चलते ठंड बढ़ रही है। गुलाबी ठंड अब धीरे-धीरे सर्दी में बदलने लगी है। अंचल और मैदानी इलाको से ठंड का असर अब शहरों की ओर बढ़ चला है। सुबह कोहरे की चादर में लिपटी रह रही है तो शाम होते ही ठंड का असर महसूस होने लग रहा है। रात को ठंडी हवाओं से तापमान में और गिरावट आ रही है। कुछ दिन पहले तक तल्ख और चुभन भरी धूप अब गुनगुनी लगने लगी है। मौसम विज्ञानियों की मानें तो आने वाले पखवारे में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते गलन शुरू हो जाएगी और तब सर्दी पूरी तरह अपने शबाब पर होगी।

 


उधर शनिवार को बीते 24 घंटों में अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामानरू से एक डिग्री कम रहा, जबकि न्यूनतम तापमान और लुढ़ककर तीन डिग्री नीचे 13.2 डिग्री सेल्सियस पर चला गया। आर्द्रता भी अधिकतम 61 फीसदी जबकि न्यूनतम 54 फीसदी दर्ज की गई। मौसम विभाग के मुताबिक कोहरे का असर अभी तीन चार दिन और रह सकता है।

 


अनुमान लगाया जा रहा है कि आगे दो से तीन दिनों में फिलहाल कोहरे का असर कम हो सकता है, लेकिन जल्द ही कोहरे और गलन का लम्बा चलने वाला सिलसिला शुरू होगा। बताते चलें कि मौसम विभाग इस बार कमजोर ला नीना के चलते कड़ाके की सर्दी पड़ने की पूर्वानुमान जारी कर चुका है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो