Weather Update: 50 साल में सबसेे अधिक ठंडा रहा नवंबर, 1970 में बेहद ठंडा था नवंबर

  • मौसम विज्ञानी प्रो. एससन पाण्डेय ने कहा है अब बढ़ेगी ठंड
  • दिसंबर के पहले सप्ताह में और नीचे आएगा तापमान

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

वाराणसी. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इस साल यूपी समेत पूरे देश में कड़ाके की ठंड पड़ेगी। इसकी नवंबर माह की शुरुआती ठंड ने भी इसका एहसास करा दिया है। यूपी में नवंबर के महीने में तापमान 5 डिग्री तक चला गया। पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी नवंबर पहले के मुकाबले काफी ठंडा बीता। वाराणसी में तो 50 साल बाद नवंबर में तापमान इतना नीचे गया। मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पाण्डेय ने बताया है कि अब लगातार न्यूनतम तापमान में कमी आती जाएगी।


बीते 23 नवंबर को वाराणसी में तापमान 8 डिग्री तक पहुंच गया था। रात में गलन बढ़ी तो दिन में कड़ी धूप के बावजूद सर्द हवाएं चलती रहीं। इससे ठंड में इजाफा हुआ और तापमान तेजी से नीचे गिरा। वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर और आजमगढ़ समेत पूर्वी यूपी के शहरों का यही हाल रहा।


1970 में 4.6 डिग्री पहुंचा था तापमान

मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पाण्डेय ने बताया कि पिछले 50 साल के बाद यह पहला मौका है जब नवंबर में इतनी सर्दी पड़ी। इसके पहले 1970 में नवंबर बेहद ठंडा था। उस समय नवंबर के महीने में तापमान 4.6 डिग्री तक पहुंच गया था। उसके बाद 2020 का नवंबर है जब वाराणसी में तापमान 8 डिग्री तक पहुंच गया है।


पास होगा कोल्ड फ्रंट बढ़ेगी सर्दी

उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस यानी पश्चिमी विक्षोभ के चलते तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे, लेकिन न्यूनतम तापमान में गिरावट जारी रहेगी। वार्म फ्रंट पास हो रहा है और अगले दो-तीन दिनों में कोल्ड फ्रंड आने की पूरी संभावना है। ठंडी हवाएं चलेंगी जिससे तापमान में तेजी से गिरावट आएगी और ठिठुराने वाली सर्दी पड़ेगी।


दिसंबर के पहले सप्ताह में गिरेगा तापमान

कार्तिक मास बीतते ही वाराणसी में ठंड का बढ़ने का आगाज शुरू हो गयाह है। देव दीपावली की रात वाराणसी में तापमान 11.5 जबकि अधिकतम तापमान 27 डिग्री रहा। रात की ठंड बढ़ी है। पश्चिम से चलने वाली सर्द हवाओं के चलते ठंडक का एहसास बरकरार है। मौस्म विज्ञानियों ने भी पूर्वानुमान लगाया है कि दिसंबर के पहले सप्ताह में तापमान गिर सकता है।

weather update
Show More
रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned