Weather Update: गलन और कोहरे से जनवरी में निजात नहीं, जानिये अगले तीन दिन कैसा रहेगा मौसम

अधिकतम तापमान में लगातार गिरावट के चलते बढ़ी गलन

मौसम विभाग के Weather Update के मुताबकि Heavy Fog और Cold day की संभावना

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

वाराणसी. पूरा उत्तर प्रदेश इन दिनों कड़ाके की ठंड की चपेट में है (Weather Update)। पूरा पदेश कोहरे (Heavy Fog) की चादर में लिपटा है। यूपी के कई जिलों में तापमान में तेजी से गिरावट आई है, जिसके नतीजे में ये जिले कोल्ड वेव (Cold day) की चपेट में हैं। मौसम विभाग की मानें तो जनवरी के महीने में सर्दी के सितम से निजात निहीं मिलेगी। पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिले भी जानलेवा ठंड की चपेट में हैं। एक दिन पहले सोनभद्र के चुर्क में पारा 0.4 तक चला गया था। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक भी अभी फिलहाल ठंड से निजात मिलने की सूरत नहीं दिख रही।


25 जनवरी को वाराणसी का अधिकतम तापमान 16.6 रहा जो सामान्य से सात डिग्री माइनस में था। जबकि 26 जनवरी को न्यूनतम तापमान 11.1 रिकॉर्ड किया गया। इसी तरह प्रयागराज में अधिकतम तापमान (25 जनवरी) को सामान्य से 9 डिग्री कम 14.1 रहा तो न्यूनतम (26 जनवरी) को 11.4 रिकाॅर्ड किया गया। इसी तरह गोरखपुर में (25 जनवरी) को न्यूनतम तापमान सामान्य से 6 डिग्री कम 17 और अधिकतम (26 जनवरी) को 11.2 रहा। न्यूनतम तापमान में बहुत अधिक उतार चढ़ाव देखने को नहीं मिल रहा है। हालांकि अधिकतम तापमान में गिरावट होने से कोल्ड वेव जेसी स्थिति बन रही है, जिससे अधिक गलन का सामना करना पड़ रहा है।


मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पाण्डेय ने बताया क एक उच्च दबाव का क्षेत्र पास हो रहा है, जिसके चलते पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश समेत भारत के कई राज्य भीषण ठंड की चपेट में हैं। हाई क्लाउड व धुंध से सूरज नहीं दिख रहा। नतीजतन दिन का तापमान तेजी से गिर रहा है और गलन बढ़ी है। उन्होंने बताया क फिलहाल हवा की रफ्तार कम है, लेकिन यदि हवा तेज हुई तो ये हाड़ कंपा देने वाली ठंड में बदल जाएगी। उन्होंने बताया कि जनवरी में ठंड से बहुत राहत की उम्मीद नहीं है। हालांकि किसी वार्म फ्रंड के पास होने पर 31 जनवरी को कुछ राहत मिल सकती है।

Show More
रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned