Weather Update: फिर बढ़ेगी ठंड, वार्म फ्रंट के चलते 4 फरवरी के बाद हो सकती है बारिश

  • दिन के तापमान में बढ़ोत्तरी से मिली राहत
  • रात के तापमान में गिरावट लगातार जारी
  • किसानों के सामने फसल बचाने का बड़ा संकट

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

वाराणसी. उत्तर प्रदेश में पिछले दिनों से लगातार सर्दी के सितम से अभी निजात मिलती नहीं दिख रही है। फरवरी का महीना शुरू हो गया पर मौसम का मिजाज नहीं बदला। पिछले दो दिनों से दिन के तापमान में थोड़े सुधार से कुछ राहत जरूर मिली है, पर रात के तापमान में गिरावट जारी है। कोहरा, गलन और ठंड पूरे शबाब पर है। आने वाले दिनों में भी कड़ाके की ठंड झेलनी पड़ सकती है। मौसम विभाग ने अलर्ट किया है कि यूपी के कुछ जिलों में 4 फरवरी से लेकर 6 फरवरी के बीच बारिश हो सकती है। इसके नतीजे में एक बार फिर घना कोहरा, गलन और कड़कड़ाती ठंड का सामना होगा।


कोल्ड फ्रंट पास हो जाने पर उत्तर प्रदेश में पिछले दो दिनों से दिन के तापमान में इजाफा होने से कुछ राहत है। हालांकि जम्मू कश्मीन की ओर से एक वार्फ फ्रंट फिर आने वाला है। उम्मीद है कि चार फरवरी के बाद ये आएगा। मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पाण्डेय के मुताबिक वार्म फ्रंट अपने साथ नमी लेकर आएगा, जिसके नतीजे में आसमान पर बादल छाएंगे और बारशि भी होने की संभावना है, जिसके बाद ठंड बढ़ेगी। दो दिन बाद से मौसम में बदलाव दिखने लगेगा। उन्होंने बताया कि रविवार से मौसम में सुधार आया है। वाराणसी में दिन के तापमान में करीब आठ डिग्री की बढ़ोत्तरी हुई है। अधिकतम तापमान 22.7 पहुंच गया है, जबकि न्यूनतम पारा अभी नीचे 5.5 है।


फसलों को नुकसान

कोहरे और शीतलहर के चलते गेहूं को छोड़कर किसानों की दूसरी फसलों पर भी खतरा मंडराने लगा है। यूपी में घना कोहरा और शीतलहर के चलते बढ़ी ठंढ से फसलों पर झुलसा रोग का खतरा बढ़ गया है। आलू की फसल पर पाला मारने का खतरा सबसे अधिक है तो सरसों के लिये भी हानिकारक है। इसके साथ ही टमाटर, मटर, बैंगन, पालक, धनिया समेत सब्जियों की फसलों को पर भी इसका प्रभाव दिखायी देने लगा है। मौसम विभाग ने जिस तरह अभी आगे भी शीतलहर, कोहरा और कंपकंपा देने वाली ठंड प्रकोप बरकरार रहने का पूर्वानुमान जाहिर किया है उससे किसानों की चिंताएं बढ़ गई हैं।

Show More
रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned