scriptकाशी का यह जागृत पंचदेव मंदिर जहां हर मन्नत होती है पूरी… | Wish is fulfilled in panchdev temple kashi | Patrika News

काशी का यह जागृत पंचदेव मंदिर जहां हर मन्नत होती है पूरी…

locationवाराणसीPublished: Sep 07, 2019 07:56:41 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

पंचदेव मंदिर में हैं पांच देवी देवता और क्षेत्रीय देव दैत्राबीर बाब का है विग्रहविशेषतः शनि देव के विग्रह के पूजन को उमड़ती है भक्तों की भीड़हर शनिवार को लगता है श्रद्धालुओं का रेला

शनिदेव

शनिदेव

वाराणसी. धर्म नगरी काशी में यूं तो कहा गया है कि कण-कण में शंकर विद्यमान हैं। लेकिन ऐसा नहीं कि अन्य देवी-देवताओं के मंदिर न हों। हर चार कदम पर एक मंदिर जरूर मिल जाएगा। वैसे भी काशी जो भोले नाथ की नगरी के रूप में विख्यात है वहां आदि शक्ति, प्रथमेश श्री गणेश, भगवान शंकर के अवतार पवनसुत हनुमान के मंदिरों की बहार है तो न्याय के देवता शनि के मंदिर भी हैं, जहां हर शनिवार को भक्तों का सैलाब उमड़ता है। ऐसे ही एक मंदिर है कैंट रेलवे स्टेशन के समीप पंचदेव मंदिर, यहां पांच प्रमुख देवी देवता के विग्रह हैं इनमें शनि देव को प्रमुखता के साध मध्य स्थान दिया गया है।
शंकर-पार्वती
यह पंच देव मंदिर तकरीबन चार दशक पुराना है। लेकिन इसकी ख्याति दूर-दूर तक है। हर शनिवार को यहां श्रद्धालुओं की अपार भीड़ उमड़ती है। श्रद्धावनत हो कर जो भी भक्त यहां आता है उसके मन की मुराद जरूर पूरी होती है।
कैंट स्टेशन और महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के निकट होने के कारण यहां आम श्रद्धालुओं के अलावा देसी-विदेशी पर्यटक तो आते ही हैं, विद्यार्थियों की भी भारी भीड़ उमड़ती है। परीक्षा के दौरान तो यहां छात्र-छात्राओं का सैलाब उमड़ पड़ता है। अगर यह कहा जाए कि यह काशी के प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हो गया है तो अतिशयोक्ति न होगी।
हनुमान जी
मंदिर के पुजारी प्रदीप कुमार उपाध्याय बताते हैं कि यहां पहले स्थानीय देव दैत्राबीर बाबा का मंदिर था। उस मंदिर को विशाल स्वरूप देने की इच्छा हुई पिता जी को और उन्होंने धीरे-धीरे मंदिर निर्माण शुरू कराया और इसे पंचदेव मंदिर के रूप में स्थापित किया। यहां बहुतेरे दीन-दुखिया भी आते हैं, लेकिन जो भी भक्त पूरी तरह श्रद्धावनत हो कर आता है, उसकी मनोकामना जरूर पूरी होती है। बताया कि शारदीय नवरात्र में मंदिर का वार्षिक श्रृंगार होता है, माता के भजन कीर्तन के अलावा माता का जागरण और भंडारा होता है। वैसे तो हर दिन भगवा का है लेकिन हर शनिवार, मंगलवार को विशेष रूप से आरती व पूजन होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो