scriptपीएम नरेन्द्र मोदी की है इस वोट बैंक पर जबरदस्त पकड़, आसान नहीं होगी अखिलेश व मायावती की सेंधमारी | Woman Voter can support to BJP in Lok Sabha election 2019 | Patrika News

पीएम नरेन्द्र मोदी की है इस वोट बैंक पर जबरदस्त पकड़, आसान नहीं होगी अखिलेश व मायावती की सेंधमारी

locationवाराणसीPublished: Jun 21, 2018 02:25:54 pm

Submitted by:

Devesh Singh

बीजेपी के लिए गेम चेंजर साबित होते हैं यह मतदाता, लाभ पहुंचाने के लिए चलायी है खास योजना

Bhartiya Janta Party

Bhartiya Janta Party

वाराणसी. राजनीतिक दलों का अपना कैडर वोटर होता है जो समय के अनुसार एक-दूसरे दल में शिफ्ट होता आया है। लोकसभा चुनाव 2014 में विजय पाने के साथ पीएम नरेन्द्र मोदी ने एक वोट बैंक पर जबरदस्त पकड़ बनायी है जिसके चलते ही बीजेपी को कई राज्यों में सफलता मिली है। पीएम नरेन्द्र मोदी के साथ यह वोटर आगे भी जुड़े रहते हैं तो बीजेपी के लिए लोकसभा चुनाव 2019 में गेम चेंजर भी साबित हो सकते हैं। बसपा सुप्रीमो मायावती से लेकर अखिलेश यादत तक का इन वोटरों में सेंधमारी करना आसान नहीं है।
यह भी पढ़े:-पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में मंत्री से लेकर अधिकारियों ने किया योग, देखे तस्वीर



पीएम नरेन्द्र मोदी ने नोटबंदी की थी इसके बाद भी यूपी चुनाव में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिल गया। केन्द्र सरकार के समय रोहिम वेमूला, जेएनयू आदि ऐसे कई प्रकरण आये थे जिसके चलते बीजेपी सरकार को बैकफुट पर जाना पड़ा था लेकिन उसका असर चुनाव पर नहीं हुआ। उसकी एक बड़ी वजह है। बीजेपी की सफलता में सबसे बड़ी भूमिका महिला वोटरों की है जिन्होंने समय-समय पर बीजेपी का साथ देकर सरकार बनायी है। बीजेपी अपनी इस ताकत को जानती है इसलिए महिला वोटरों को लुभाने के लिए कई योजना चलायी है जिसका सीधा फायदा गरीब से लेकर सामान्य घर की महिला को हुआ है। पीएम नरेन्द्र मोदी अपनी पार्टी की इस ताकत को जानते हैं इसलिए लोकसभा चुनाव २०१९ तक ऐसे वोटरों तक अपनी पहुंच बरकरार रखने की कवायद में जुटे हुए हैं।
यह भी पढ़े:-बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष पर सुभासपा विधायक का पलटवार, कहा दलित होने के चलते किया गया अपमानित, करूंगा मानहानि का मुकदमा
पीएम नरेन्द्र मोदी की इन योजनाओं से हुआ महिला वोटरों का लाभ
प्रसव के समय मिलने वाली राशि हो या फिर उज्जवाल योजना। इसके बाद शौचालय योजना से सबसे अधिक लाभ महिलाओं को हुआ है। पीएम नरेन्द्र मोदी, अमित शाह से लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ भी इन योजनाओं पर विशेष ध्यान देते हैं और अधिक से अधिक महिलाओं तक इन योजनाओं का लाभ पहुंचाने में लगे हुए हैं। जिस गरीब के घर में शौचालय बना है वहां पर सबसे अधिक लाभ महिलाओं का हुआ है। इसके चलते बीजेपी को लोकसभा चुनाव में फिर जीत की उम्मीद बंधी हुई है।
यह भी पढ़े:-BJPका PDP से गठबंधन तोड़ने से नये सियासी समीकरण का हुआ जन्म, इस सहयोगी दल की बढ़ सकती है परेशानी
मुस्लिम महिलाओं के लिए तीन तलाक का मुद्दा
मुस्लिम वोटरों में सेंधमारी के लिए बीजेपी ने तीन तलाक का मुद्दा उठाया था और सुप्रीम कोर्ट तक लड़ाई भी लड़ी थी इसके बाद तीन तलाक देने वालों को सजा के प्रावधान का मामला फंसा हुआ है। बीजेपी को अधिक मुस्लिमों का वोट नहीं मिलता है इसलिए बीजेपी ने मुस्लिम महिलाओं के वोट बैंक में सेंधमारी के लिए यह मुद्दा उठाया हुआ है। लोकसभा चुनाव २०१९ के पहले तीन तलाक देने वालों को लेकर कानून आ जाता है तो इसका फायदा भी बीजेपी को ही मिल सकता है। कुल मिला कर कहा जा सकता है कि चार साल की बीजेपी सरकार ने जिस तरह से महिला वोटरों पर पकड़ बनायी है वह ताकत अन्य दल के पास नहीं है जिसके चलते ही बीजेपी को जीत मिलती रही है।
यह भी पढ़े:-Patrika Special Story-बेटी ने चुनाव जीत कर पूरा किया था पिता का बड़ा सपना, आज राजनीति में दिखा रही दम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो