scriptये है बनारस जहां अनपढ़ लोगों को भी लोग गौर से पढ़ते हैं, मन को छूते हैं लोक गीत | Workshop on Kashi in varanasi | Patrika News

ये है बनारस जहां अनपढ़ लोगों को भी लोग गौर से पढ़ते हैं, मन को छूते हैं लोक गीत

locationवाराणसीPublished: Feb 24, 2019 08:06:37 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

काशी पर कार्यशाला में बोले पंडित हरिराम द्विवेदी “कैसेट कल्चर” ने बिगाड़ दिया लोक गीतों को, संगीत आह की राह और आनन्द की थाह है।

Workshop on Kashi in varanasi

Workshop on Kashi in varanasi

वाराणसी. काशी की लोक परंपरा हर दिशा में अथाह है। लोक साहित्य में जो मिठास है उसको समझने के लिए लोक रुचि चाहिए। लोक रुचि तब होगी जब लोक मन होगा और लोक मन तब होगा जब आप लोक को जिएंगे। यहां अक्खड़ भी हैं फक्कड़ भी हैं। यहां के लोकजीवन में शास्त्रीय, ध्रुपद, उपशास्त्रीय, बिरहा, कजरी के अखाड़े थे, गौनिहारों की टोली थी। हमारे लोकगीत एक थाती हैं। कालांतर में गौनिहारों में फूहड़पन को स्वीकार नहीं किया गया और वो अब खत्म हो गया। कजरी के अखाड़े होते थे जो सारी रात चलते थे। वो अखाड़े अब टूट गए क्योंकि आम आदमी कभी भी अभद्रता स्वीकार नहीं करता। बिरहा ने इस चीज को सम्हाल लिया इसलिए आज वह बचा हुआ है। यह कहना है रेडियो कलाकार पंडित हरिराम द्विवेदी का। वह रविवार को काशीकथा की ओर से काशी पर आयोजित कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे।
पंडित द्विवेदी ने कहा कि लोक साहित्य व लोक गीतों को “कैसेट कल्चर” ने खराब कर दिया। फूहड़पन और अश्लीलता भर गई। हालांकि ऐसे गीतों की उम्र ज्यादा नहीं होती लेकिन इसने एक बीज बो दिया। बदलाव से घबराना नहीं चाहिए बस उसकी दिशा सही हो। “बनारस का रस ‘बना रस’ बना है, खलल डालना उसमें मना है।” इसके साथ बनारस, गंगा पर आधारित लोकगीतों और विवाह यज्ञोपवीत, और तमाम लोक संस्कृति से जुड़े गीतों को सुनाया और उनकी विशद व्याख्या की।
कार्यशाला के दूसरे सत्र में “काशी का शास्त्रीय संगीत और घराने” विषय को सम्बोधित करते हुए पद्मश्री डॉ राजेश्वर आचार्य ने कहा कि अब बनारस में घराना अब न के बराबर है। अब कला के नाम पर आत्मविज्ञापन हो रहा है। आत्माभिव्यक्ति और आत्मविज्ञापन में अंतर को समझना होगा। संगीत पूरे विश्व की भावमयी भाषा है। शब्दों से ज्यादा स्वरों से बातें कही जा सकती है। संगीत आह की राह और आनन्द की थाह है। संगीत ‘ईगो डिजॉल्व’ करने के लिए था लेकिन अब संगीत ‘ईगो एंलार्ज’ करने के लिए प्रयोग हो रहा है। संगीत को ‘हाईहील’ बना दिया गया है। संगीत अपनत्व की भाषा है। अब घराना टूट गया है मकाना बढ़ गया है। जिन जीवन मूल्यों का हम रोना रो रहे हैं उन्हें हम आधुनिकता के नाम पर खो रहे हैं।
कार्यशाला में काशी प्रदक्षिणा समिति के उमाशंकर गुप्ता को काशी में उनके द्वारा कराई जा रही 20 से अधिक यात्राओं के लिए सम्मानित किया गया। अध्यक्षता प्रो एस एन उपाध्याय ने की जबकि संचालन प्रो पी के मिश्र ने किया। डॉ अवधेश दीक्षित ने आभार जताया। इस मौके पर डॉ सुजीत चौबे, डॉ विकास सिंह, आचार्य योगेंद्र, दीपक तिवारी, सत्यवान यादव, रामेश्वर गुप्ता, गोपेश पांडेय, बलराम यादव, अभिषेक यादव, अनिमेष मिश्र, हरिशंकर यादव आदि उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो