पेट रोगों के बेहतर इलाज पर चर्चा को काशी में जुटेंगे दुनिया भर के विशेषज्ञ

बीएचयू का गैस्ट्रोइं'ट्रोलॉजी विभाग करेगा मेजबानी। नेशनल सेमिनार, फ्रांस, जर्मनी, हॉलैंड से आएंगे विशेषज्ञ।

By: Ajay Chaturvedi

Published: 25 Apr 2018, 08:14 PM IST

वाराणसी. पेट रोगों के बेहतर निदान पर चर्चा के लिए चरक व धनवंतरि की नगरी काशी में होगा विशेषज्ञों का जुटान। दुनिया भर जुटेंगे पेट रोग विशेषज्ञ। यह अंतर्राष्ट्रीय परिचर्चा 27 से 29 अप्रैल तक चलेगी। यह जानकारी बीएचयू के गैस्ट्रो इंड्रोलॉजी विभाग के अध्यक्ष डॉ वीके दीक्षित ने बुधवार को मीडिया को दी। उन्होंने बताया कि इस 18वीं वार्षिक संगोष्ठी में देश विदेश के 600-700 विशेषज्ञों के भाग लेने की उम्मीद है। भारत के अलावा फ्रांस, जर्मनी, सिंगापुर, थाईलैंड, दक्षिणी कोरिया, हालैंड, बांग्लादेश, म्यांमार तथा नेपाल सहित दुनिया के मशहूर उदर रोग विशेषज्ञ खास तौर से इण्डोस्कोपी के फील्ड से जुड़े चिकित्सकों का जमावड़ा होगा। विशेष तौर से से आये हैं।

संगोष्ठी के आयोजन सचिव प्रो दिक्षित ने बताया कि इसमें खास तौर से इण्डोस्कोपी की पद्धति द्वारा पेट की अलग-अलग बीमारियों के इलाज पर चर्चा की जाएगी । इण्डोस्कोपी की विभिन्न पद्धतियों द्वारा विभिन्न बीमारियों का आपरेशन किए बगैर इलाज संबंधी प्रदर्शन किया जाएगा। इसके अलावा विशेषज्ञों के व्याख्यान होंगे जो कि हमारे प्रतिभागियों के ज्ञानवर्द्धन में बहुत उपयोगी साबित होगे। इससे मरीजों के बेहतर इलाज की संभावना बनेगी।
गैस्ट्रो विभाग, चिकित्सा विज्ञान संस्थान द्वारा 18वीं एनुअल कान्फ्रेंस ऑफ सोसायटी ऑफ गेस्ट्रोइन्टेस्टाइनल इण्डोस्कोपी ऑफ इंडिया ‘‘इंडोकॉन-2018’’ का आयोजन 27 से 29 अप्रैल-2018 तक किया जा रहा है। लगभग 500-600 प्रतिभागी तथा दर्जनों फैकेल्टी इस कार्यक्रम में भाग लेगें। प्रो दीक्षित ने बताया कि सम्मेलन का उघाटन होटल गेटवे में 27 अप्रैल 2018 को दोपहर बाद 4.30 बजे कुलपति प्रो राकेश भटनागर करेगें। तीनों दिन इण्डोस्कोपी के जरिये होने वाले प्रोसीजर का जीवंत प्रसारण सरसुन्दरलाल चिकित्सालय के आपरेशन थियेटर से होटल गेटवे में होगा।
बीएचयू के मीडिया सेंटर में मीडिया से मुखातिब आयोजन सचिव प्रो वीके दीक्षित, प्रो एके जैन, एशियन इन्स्टीट्यूट ऑफ गेस्ट्रोइंट्रोलॉजी हैदराबाद के प्रो मोहन राम चन्दानी, संजयगांधी पीजीआई लखनऊ के डॉ प्रवीण राय तथा बीएचयू के डॉ देवेश यादव तथा डॉ विनोद यादव आदि ने यह संपूर्ण जानकारी दी।

Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned