scriptगंगा सप्तमीः चुनावी महासमर के बीच वाराणसी की जनता ने मां गंगा को पूजा, लिया निर्मलता और अविरलता का संकल्प | Worship of Maa Ganga on her Birthday oath for cleanness | Patrika News

गंगा सप्तमीः चुनावी महासमर के बीच वाराणसी की जनता ने मां गंगा को पूजा, लिया निर्मलता और अविरलता का संकल्प

locationवाराणसीPublished: May 11, 2019 05:32:50 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

गंगा सप्तमी को भव्य रूप में मनाया गया मां का प्राकट्योत्सव। केसर जल से किया गया अभिषेक

गंगा सप्तमी पर गंगा पूजन

गंगा सप्तमी पर गंगा पूजन

वाराणसी. चुनावी महासमर के बीच शनिवार को धर्म प्राण काशी की जनता ने लिया मां की निर्मलता और अविरलता का संकल्प। वाराणसी में वैशाख शुक्ल सप्तमी को मनाया गया माता का प्राकट्योत्सव।

गंगा सप्तमी के दिन शनिवार को वाराणसी के प्रसिद्ध दशाश्वमेध घाट पर वैदिक रीति से मां गंगा का पूजन अर्चन किया गया। केसर जल से अभिषेक हुआ। इस मौके पर श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य अर्चक पंडित श्रीकांत मिश्र ने बताया कि आज ही के दिन भगीरथ ऋषि के तप से मां गंगा ब्रह्मा के कमंडल से अवतरित हुई थीं। फिर भगवान शंकर के जटाओं से होते हुए गंगा दशहरा के दिन वह धरती पर प्रकट हुईँ। ऐसे में गंगा सप्तमी को मां गंगा का प्राकट्योत्सव और गंगा दशहरा को अवतरण दिवस मनया जाता है।
गंगा सप्तमी पर गंगा पूजन
गंगा सप्तमी पर गंगा पूजन
उन्होंने कहा कि इसी मान्यता के तहत काशी के गणमान्य जन आज गंगा तट पर उपस्थित हुए। वैदिक रीति से मां गंगा का पूजन अर्चन किया गया। इस दरमियान 51 वैदिक ब्राह्मणों ने विधि-विधान से पूजन व केसर से मां गंगा का अभिषेक किया गया। इस दौरान31 विशिष्ट अतिथियों ने भी मां गंगा का पूजन-अर्चन किया। आरती उतारी गई। साथ ही कामना की गई कि मां गंगा की अविरलता और निर्मलता बनी रहे। प्रसाद वितरण भी हुआ। बताया कि यह कार्यक्रम प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है।
गंगा सप्तमी पर गंगा पूजन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो