script

योगी मंत्रिमंडल में पूर्वांचल के इन चेहरों को मिल सकती है जगह, जानिये पूरी लिस्ट

locationवाराणसीPublished: Aug 17, 2019 02:11:09 pm

अमित शाह संग बैठक के बाद मंत्रिमंडल में फेरबदल की तेज हुई कवायद, इस महीने भी हो सकता है विस्तार।

Yogi Adityanath

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

वाराणसी. योगी आदित्यनाथ सरकार के मंत्रिमंडल में फेरबदल की अटकलों के बीच ऐसी खबरें हैं कि परफॉर्मेंस के आधार पर कई मंत्रियों की कुर्सियां जा सकती हैं, जबकि इस मंत्रिमंडल विस्तार में पूर्वांचल को फायदा हो सकता है। पूर्वांचल से अरुण कुमार यादव और अपना दल के आशीष पटेल जैसे चेहरों को मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है, जबकि योगी सरकार के एकमात्र राजभर मंत्री अनिल राजभर का कद बढ़ाया जा सकता है। पूर्वांचल की दो सीटों मऊ की घोसी और प्रतापगढ़ सदर विधानसभा सीट पर उपचुनाव को देखते हुए योगी मंत्रिमंडल में पूर्वांचल का खास खयाल रखे जाने की संभावना है।
मंत्रीमंडल में जगह पा सकने वालों में आजमगढ़ के एकमात्र विधायक का नाम शामिल हो सकता है। इसके पीछे वजह ये है की बीजेपी आजमगढ़ में सपा-बसपा का वर्चस्व तोड़ने में जुटी है। यहां रमाकांत के बेटे अरुण कुमार यादव फूलपुर पवई से भाजपा के एकमात्र विधायक हैं। हालांकि पिता टिकट न मिलने पर भाजपा का साथ छोड़कर कांग्रेस के हो गए, पर अरुण ने अपनी राजनीतिक लाइन पिता से अलग रखी। भाजपा आजमगढ़ में यादव वोटों को लुभाने की पुरजोर कोशिश कर रही है। इसके लिये लोकसभा चुनाव हारने के बावजूद निरहुआ को आजमगढ़ में लगाया गया है। योगी सरकार अरुण कुमार यादव को मंत्री बनाकर यादव वोटों को साध सकती है।
ओम प्रकाश राजभर के साथ छोड़ जाने के बाद अब योगी सरकार अनिल राजभर को राजभरों का बड़ा नेता प्रोजेक्ट कर रही है। अब जबकि ओम प्रकाश राजभर योगी सरकार से अलग हो चुके हैं। भाजपा इस बात का खास खयाल रख रही है कि एक बड़ा वोटबैंक उससे छिटक न जाए। वोटबैंक को देखते हुए ही अच्छा परफॉर्मेंस न होने पर भी मऊ से हरिनारायण राजभर को लोकसभा का टिकक दिया गया। अनिल राजभर भी लगातार अपनी बिरादरी में पैठ बनाने में जुटे हुए हैं। भाजपा इतने बड़े वोटबैंक को साधने और ओम प्रकाश राजभर की ताकत को और कम करने के लिये अनिल राजभर का कद बढ़ा सकती है।
बीजेपी के यूपी में सबसे पुराने एकमात्र सहयोगी अपना दल को भी योगी मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है। चर्चा है कि पूर्व केन्द्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल के पति एमएलसी आशीष पटेल योगी सरकार के मंत्रीमंडल का हिस्सा हो सकते हैं। इस बार अनुप्रिया पटेल को भी मोदी मंत्री मंडल में जगह नहीं मिल सकी है, ऐसे में इस बात की अधिक संभावना है कि अपना दल से एक मंत्री बनाया जाय। बता दें कि मिर्जापुर मंडल के तीनों जिलों मिर्जापुर, सोनभद्र और भदोही से फिलहाल कोई न तो मोदी मंत्री मंडल में है और न ही योगी सरकार में मंत्री है।
सूत्रों की मानें तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और यूपी बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह ने गृहमंत्री अमित शाह के साथ शुक्रवार को बैठक कर मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर बात फाइनल कर ली है। मंत्रीमंडल में जगह पाने वाले नामों पर चर्चा भी हो गयी है। भाजपा सूत्रों से आ रही खबरों पर यकीन करें तो खराब परफॉरमेंस वाले चार से छह मंत्रियों की छुट्टी हो सकती है, जबकि कुछ नए चेहरों को मौका दिया जा सकता है।
हालांकि बीजेपी के लिये यह चयन करने में काफी मुश्किल पेश आ रही थी कि किसे मंत्रीमंडल से हटाया जाय, क्योंकि जिस जातीय समीकरण को साधकर भाजपा ने यूपी और फिर केन्द्र में सरकार बनायी है उसे 2022 में भी बरकरार रखना जरूरी है। ऐसे में परफॉर्मेंस को पैमाना बनाकर मंत्रिमंडल में बदलाव किया जा रहा है। मंत्रिमंडल विस्तार में 8 से 12 नए चेहरों को जगह मिल सकती है। सूत्रों की मानें तो मंत्री बनाए जाने वाले नामों का चयन भी हो चुका है। इसमें पूर्वांचल के चेहरे भी शामिल हैं।
योगी सरकार में 19 मार्च 2017 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा शपथ लेने वाले मंत्रियों की तादाद 46 थी, जिनमें 24 कैबिनेट मंत्री, नौ स्वतंत्र प्रभार और 13 राज्यमंत्री शामिल थे। इनमें से लोकसभा चुनाव जीतने के बाद रीता बहुगुणा जोशी, सत्यदेव पचौरी और एसपी सिंह बघेल के इस्तीफा दने के बाद मंत्रियों की संख्या 43 बची, जबकि योगी सरकार के मंत्रिमंडल में 60 मंत्री बनाने की गुंजाइश है।

ट्रेंडिंग वीडियो