scriptयूपी में बाहुबलियों की हालत खस्ता, योगी सरकार माफिया की जब्त जमीनों पर बनाएगी गरीबों का आशियाना | Yogi Government will Build Homes for Poor People on Mafia Land | Patrika News

यूपी में बाहुबलियों की हालत खस्ता, योगी सरकार माफिया की जब्त जमीनों पर बनाएगी गरीबों का आशियाना

locationवाराणसीPublished: Nov 01, 2020 06:16:06 pm

गाजीपुर में मुख्तार का होटल गजल जमींदोज
यूपी के माफियाओं की अब तक 400 करोड़ की अवैध संपत्ति पर कार्रवाई

Yogi Adityanath Mukhtar Ansari Atiq Ahmad

याेगी आदित्यनाथ मुख्तार अंसारी अतीक अहमद

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

वाराणसी/प्रयागराज/देवरिया. उत्तर प्रदेश में इन दिनों बाहुबलियों और माफिया के बुरे दिन चल रहे हैं। उनके खिलाफ कार्रवाइयां तो पहले भी हुई हैं, लेकिन इस बार सिर्फ कार्रवाई के बजाय सरकार ने ऑपरेशन नेस्तनाबूद चला रखा है, जिसमें न सिर्फ उनके खिलाफ बल्कि परिवार, करीबियों और गैंग के सहयोगियों पर ताबड़तोड़ एक्शन लिया जा रहा है। उनके लाइसेंस निरस्त और निलंबित कर असलहे जमा करा लिये गए हैं। गैंग और बाहुबलियों के आर्थिक साम्राज्य को चोट पर चोट मिल रही है। घर से लेकर अस्पताल और कोल्ड स्टोरेज से लेकर काॅमर्शियल इमारतें सब जमींदोज किये जा रहे हैं। उनकी जमीनें सरकार अपने कब्जे में ले रही है। यूपी के माफियाओं की अब तक 400 करोड़ की सम्पत्ति पर काईवाई की गई है। अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया है कि माफिया और बाहुबलियों की जब्त की गई जमीनों पर सरकार गरीबों के लिये आशियाना बनवाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा है कि सरकार अवैध तरीके से अर्जित की गई सम्पत्तियों को जब्त करेगी और पिछली सरकारों के समर्थन से जिनकी जमीनों पर कब्जा कर लिया गया था उन व्यापारियों और उद्यमियों को वापस किया जाएगा।


सपा को मुबारक हों माफिया और अपराधी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देवरिया में उपचुनाव के प्रचार के दौरान एक जनसभा को संबोधित करते हुए सपा और बसपा पर जमकर निशाना साधा। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव पर तंज करते हुए कहा कि गैंगस्टर और माफिया के खिलाफ कार्रवाई उन्हें रास नहीं आ रही है, पर ये रुकेगी नहीं। गुंडों के कब्जे से मुक्त कराई जा रही जमीनों पर सरकार उन गरीबों के लिये मकान बनवाएगी, जिनके पास रहने को घर नहीं है। अखिलेश यादव पर तंज करते हुए कहा कि उन्होंने बयान दिया कि जिन्होंने संपत्ति अर्जित कर ली, तो उसे अब वापस क्यों लिया जा रहा है? लेकिन अपराधियों की अवैध तरीके से जुटाई गई सम्पत्ति सरकार जब्त करेगी। वहां गरीबों के लिये मकान बनेंगे और व्यापारियों की संपत्ति होगी तो उन्हें वापस की जाएगी। यूपी में किसी माफिया को पनपने नहीं दिया जाएगा। माफिया और अपराधी समाजवादी पार्टी को ही मुबारक हों।


मुख्तार का होटल जमींदोज

गाजीपुर के महुआबाग में मुख्तार अंसारी के बेटों और पत्नी के नाम पर बना करोड़ों के होटल गजल पर रविवार की सुबह-सुबह सरकार का बुलडोजर गरजा। जांच में जमीन की खरीद फरोख्त में अनियमितताओं के हलावा होटल के निर्माण में भी मानकों की अनदेखी के आरोप में एसडीएम कोर्ट ने इसके ध्वस्तीकरण का आदेश जारी किया था। हाईकोर्ट के आदेश के बाद डीएम कोर्ट में अपील हुई जहां एसडीएम के ध्वस्तीकरण के आदेश को सही पाते हुए अपील खारिज हो गई। इसके बाद रविवार की सुबह-सुबह प्रशासन ने भारी फोर्स लगाकर होटल की पहली मंजिल और ग्राउंड फ्लोर का 80 फीसदी अवैध हिस्सा ढहा दिया।


100 करोड़ से अधिक की सम्पत्ति जब्त, 50 लोग गिरफ्तार

अब तक मुख्तार उनके परिवार, करीबी और गैंग के सहयोगियों के खिलाफ लिये गए एक्शन में होटल पर कार्रवाई के अलावा उनकी 100 करोड़ से अधिक की सम्पत्ति जब्त की जा चुकी है। जबकि उनसे जुड़े 50 से अधिक लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजे गए हैं। मुख्तार व उनसे जुड़े लोगों की गाजीपुर में 115 करोड़ और मऊ में 21 करोड़ की सम्पत्तियों पर कार्रवाई की जा चुकी है। परिवार समेत करीबियों और गैंग के सदस्यों के गाजीपुर, मऊ, वाराणसी और जौनपुर समेत जिलों में करीब 100 असलहे जब्त कर निलंबित और निरस्तीकरण की कार्रवाई की गई है। मछली माफिया वाराणसी के सलीम, जौनपुर के रविन्द्र निषाद व मऊ के पारसनाथ सोनकर की करोड़ों की सम्पत्ति जब्त कर ली। मऊ के कोयला माफिया उमेश सिंह का करोड़ों का शाॅपिंग काॅम्प्लेक्स, कई सौ टन कोयला जब्त हुआ, गाजीपुर में कारोबारी आजम सिद्दीकी का करोड़ों का अस्पताल ढहा दिया गया और उनके 17 लाइसेंस जब्त कर लिये गए। मुख्तार की पत्नी, बेटों और दो सालों पर ईनाम घोषित हो चुका है।

 

अतीक को 200 करोड़ से अधिक की चोट, बैंक खाते भी सीज

उधर योगी सरकार की कार्रवाई से अतीक का परिवार से लेकर सत्ता सब बिखर गई है। पुश्तैनी घर तोड़ दिया गया, करीबियों से लेकर रिश्तेदारों और गैंग के सदस्यों तक के घर और इमारतें जमींदोज कर दी गईं। असलहे जब्त करने की कार्रवाई जारी है। पिछले छह माह में अतीक के खिलाफ 22 से अधिक कार्रवाइयां हो चुकी हैं। 15 से ज्यादा सम्पत्तियां कुर्क कर जब्त कर ली गई हैं, जिनमें से उनका प्रयागराज के पाॅश इलाके में काॅमर्शियल काॅम्प्लेक्स, चकिया स्थित कार्यालय, आलीशान घर, कोल्ड स्टोरेज व तीन बिल्डिंगों समेत ज्यादातर जमींदोज कर दी गईं। अब तक अतीक को अब तक 200 करोड़ ये अधिक की चोट पहुंची है। रिश्तेदारों में साढ़ू इमरान की बिल्डिंग, भांजे हमजा की सम्पत्ति, करीबी अब्बास खान का मैक टावर, शूटर भुट्टो का लाॅज, राशद के दो मकान व तोता का आशियाना ढहाने के साथ ही कई दूसरे करीबियों की सम्पत्ति पर भी कार्रवाई की गई है। इतना ही नहीं सम्पत्ति ध्वस्तीकरण पर आया खर्च भी सरकार ने अतीक से वसूलने का आदेश दिया है। हाल ही में अतीक के 11 और बैंक खातों पर कार्रवाई करते हुए उन्हें सीज कर दिया गया। दो बैंक खाते पहले ही सीज किये जा चुके थे। भाई अशरफ गिरफ्तार हो चुका है और बेटा उमर फरार चल रहा है।


यूपी नहीं आना चाहते अतीक मुख्तार

योगी सरकार के एक्शन मोड से बाहुबली खौफ में हैं। चाहे अतीक अहमद हों या मुख्तार अंसारी दोनों ही फिलहाल यूपी नहीं आना चाहते हैं। मुख्तार अंसारी को कोर्ट में पेशी के लिये वारंट लेकर पंजाब के रोपड़ जेल से लाने गई गाजीपुर पुलिस को पंजाब सरकार के मेडिकल बोर्ड ने मुख्तार की बीमारी और तीन महीना बेड रेस्ट बताकर भेजने से इनकार कर दिया। इसके बाद वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये सुनवाई की कवायद हुई। इसी तरह प्रयागराज के एमपी एमएलए स्पेशल कोर्ट ने अतीक अहमद को तलब किया तो अतीक ने वकील के माध्यम से यूपी आने पर अपनी हत्या की आशंका जताने के साथ बीमारी का बहाना बनाकर ऑनलाइन पेशी की इजाजत मांगी जो कोर्ट ने कबूल कर ली। बताते चलें कि छह माह पहले तक अतीक किसी भी तरह प्रयागराज की जेल में आने के लिये हाथ पैर मार रहे थे।

//?feature=oembed
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो