scriptYogi will brighten up every street market in Banaras theme park varana | बनारस में हर गली मोहल्ले और बाज़ार को चमकाएंगे Yogi, फालतू पड़ी जगहों पर बनेंगे पार्क | Patrika News

बनारस में हर गली मोहल्ले और बाज़ार को चमकाएंगे Yogi, फालतू पड़ी जगहों पर बनेंगे पार्क

उत्तर प्रदेश में अनुपयोगी स्थानों को उपयोगी बना कर रोजगार का सृजन कर रही है। वाराणसी के लहरतारा-चौकाघाट फ्लाईओवर के नीचे 1.9 किलोमीटर की दूरी अर्बन प्लेस मेकिंग से गुलज़ार होगा बाज़ार बनेगी खूबसूरत काशी।

वाराणसी

Updated: May 16, 2022 07:55:22 pm

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार काशी में बेकार पड़े जगहों को खूबसूरती से उपयोग कर लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने जा रही है। इसके लिए सरकार ने फ्लाईओवर के नीचे बेकार पड़े जगहों को सजा सवार उपयोगी बना रही है। लहरतारा-चौकाघाट फ्लाई ओवर के नीचे 1.9 किलोमीटर में बाज़ार सजेगा। काशी की कला व संस्कृति दिखेगी और बनारसी खानपान का स्वाद मिलेगा । सुगम यातायात के साथ जनता के जरूरतों का ध्यान रखकर योगी सरकार अर्बन प्लेस मेकिंग का काम करा रही है।
Yogi on Clean Kashi green kashi
Yogi on Clean Kashi green kashi
Yogi Government on Clean and Green UP

फ्लाईओवर के नीचे पड़ी खली जगह अक्सर अतिक्रमण का शिकार हो जाती है। लेकिन योगी सरकार अब ऐसा नहीं होने देगी। सरकार ने अर्बन प्लेस मेकिंग के तहत ऐसी जगह रोजगार उपलब्ध कराने के उपयोग में ला रही है। वाराणसी स्मार्ट सिटी के मुख्य महाप्रबंधक डॉ. डी वासुदेवन ने बताया कि लहरतारा-चौकाघाट फ्लाईओवर के नीचे 1.9 किलोमीटर को 6 भागों में बाट कर बाजार और जनता के सुगमता के लिए सुविधा युक्त चीजें बन रही है । जिसकी लागत क़रीब 10 करोड़ है।
Paiting on wall in Varanasi

वाराणसी कैंट स्टेशन से बाहर निकलते ही आपको काशी शहर का अहसास होने लगेगा। दीवारों पर काशी की कला और संस्कृति की पेंटिंग ,इंस्टॉलेशन और लैंडस्केपिंग के माध्यम से झलक दिखेगी।आई लव वाराणसी स्लोगन लिखा हुआ सेल्फी प्वाइंट,फव्वारा,पाथ वे, पेड़-पौधे समेत अन्य हॉर्टिकल्चर का प्रावधान है। इसके अलावा इंग्लिशिया लाइन के पास से लहरतारा की तरफ जाने वाले मार्ग पर दुकानें फूड कोर्ट, ओपन कैफे आदि होंगे जहां यात्रियों व दर्शनार्थियों के जरूरतों के सामान के साथ ही बनारसी व्यंजन खाने को मिलेगा। सड़क की सुरक्षा के लिए दोनों ओर रेलिंग, करीब 12 पेडेस्ट्रियन क्रॉसिंग व अन्य संसाधन विकसित होंगे। सुविधा की दृष्टि से दोनों छोर पर प्रसाधन ,पेयजल की सुविधा होगी। इन्फॉर्मेशन कियोस्क व अन्य सुविधाएं बनाई जा रही है। स्ट्रीट फर्नीचर जैसे बेंच, कूड़ेदान आदि का प्रावधान है।
Best Traffic system in varanasi

मुख्य महाप्रबंधक ने बताया कि यहाँ पर कैंट रेलवे स्टेशन और रोडवेज बस स्टेशन होने से यातायात का दबाव अधिक रहता है। यातायात के सुगम संचालन व प्रबंधन के लिए निर्धारित ट्रैफिक सर्कुलेशन की स्कीम बनाई गई है । जिसके आधार पर जेब्रा क्रॉसिंग, ट्रैफिक साइनेज , मीडियन यू-टर्न , पिक-अप और ड्रॉपिंग के लिए निर्धारित स्थान, ई रिक्शा चार्जिंग पॉइंट आदि की भी सुविधा होगी। यहां प्रचार के लिए भी निर्धारित स्थान होगा ।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Mumbai News Live Updates: महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने सिद्धिविनायक मंदिर में पूजा कीCoronavirus News Live Updates in India : महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा संक्रमणWeather Update : केरल-उत्तराखंड सहित कई राज्यों में होगी भारी बारिश, गुजरात में NDRF की टीमें तैनातNupur Sharma Update: अब अजमेर दरगाह के History Sheeter ने दी नूपुर शर्मा का सिर कलम करने की धमकी, Video Viral; मचा हड़कंपइमरान खान बिना कोकीन के दो घंटे भी नहीं रह सकते, पाक के मंत्री ने किया बड़ा दावाENG vs IND: इंग्लिश फैंस ने भारतीय दर्शकों पर की नस्लवादी टिप्पणी, हुआ विवाद, ECB करेगा जांचदिल्ली से दुबई जा रही Spicejet की फ्लाइट की कराची में हुई इमरजेंसी लैंडिंग, कंपनी ने दी ये सफाईENG vs IND Edgbaston Test Day 5 Live: जो रूट ने जड़ा साल का 5वां और टेस्ट करियर का 28वां शतक, इंग्लैंड जीत के करीब
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.