scriptवर्चुअल फ्रेंड की तलाश में ठगे जा रहे युवा, इन एप के जरिए जालसाज बना रहे शिकार | Youth falling prey to cybercrime in search of virtual friend | Patrika News

वर्चुअल फ्रेंड की तलाश में ठगे जा रहे युवा, इन एप के जरिए जालसाज बना रहे शिकार

locationवाराणसीPublished: May 29, 2022 12:37:30 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

ऑनलाइन ठगी का गोरखधंधा तेजी से चल पड़ा है। पीड़ित को पता भी नहीं चलता और उसे लंबी चोट पहुंचा दी जाती है। ये सब हो रहा है वर्चुअल फ्रेड तलाशन के चक्कर में। ठगों के इस मायाजाला में युवा ज्यादा फंस रहे हैं। इसका खुलासा वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट के साइबर सेल ने किया है।

डेटिंग-चैटिंग एप के जरिए जालसाजी का शिकार हो रहे युवा (प्रतीकात्मक फोटो)

डेटिंग-चैटिंग एप के जरिए जालसाजी का शिकार हो रहे युवा (प्रतीकात्मक फोटो)

वाराणसी. साइबर क्राइम की वारदातें लगातार बढ़ रही हैं और इसके शिकार युवा ज्यादा बन रहे हैं। इसकी वजह की पड़ताल की गई तो पता चला है कि वर्चुअल फ्रेंड बनाने की तलाश में ये युवा साइबर क्राइम का शिकार हो रहे हैं।
डेटिंग और चैटिंग एप के जरिए ठगे जा रहे युवा

पुलिस कमिश्नरेट के साइबर सेल व साइबर थाने में हाल के दिनों में जो मामले दर्ज आए उनकी पड़ताल के आधार पर पुलिस का दावा है कि वर्चुअल फ्रेंड तलाशने के चक्कर में युवा ठगों के शिकार हो रहे हैं। साइबर सेल की पड़ताल में ये तथ्य सामने आए है कि भांति-भांति के डेटिंग व चैटिंग एप के मार्फत जालसाज युवाओं को अपना शिकार बना रहे हैं। पुलिस की पड़ताल में पता चला है कि इन एप के जरिए वर्चुअली दोस्त बनाने के चक्कर में युवाओं के निजी मैसेज और तस्वीरों के जरिए जालसाज उन्हें अपनी गिरफ्त में ले रहे है। उन्हें ब्लैकमेल कर मोटी रकम की वसूली कर रहे हैं।
ये भी पढें- नीलगिरि इंफ्रासिटी फर्जीवाड़ा प्रकरण में पुलिस की कार्रवाई जारी, MD और प्रबंधक की 6 करोड़ की प्रापर्टी सीज

केस-1
वाराणसी के ग्रामीण अंचल चोलापुर की एक युवती की डेटिंग एप के मार्फत फ्रेंड तलाशलने के दौरान चैटिंग आरंभ हुई। चैटिंग के दौरान ही फोटो एडिट कर भेजने की शुरूआत हो गई। इस तरह डरी-सहमी युवती से जालसाजों ने लगभग 25 हजार रुपये वसूल लिए।
केस-2
ऐसे ही चतईपुर क्षेत्र के अवलेशपुर के युवक ने साइबर सेल में शिकायत दर्ज कराई कि उसकी डेटिंग एप से एक युवती से मित्रता हुई। करीब महीने भर बाद ही युवती अश्लील वीडियो भेज कर ब्लैकमेल करने लगी। इस दौरान युवती ने युवक से डेढ लाक रुपये वसूल लिए।
अच्छी तरह जांच-परख कर ही इस्तेमाल करें डेटिंग-चैटिंग एप

“किसी तरह के डेटिंग एप को अच्छी तरह से जान कर सोच-समझ कर ही इस्तेमाल करें। ऐसे तमाम एप के जरिए जालसाजों का गैंग सक्रिय है जो युवाओं को अपना शिकार बना रहे हैं। ऐसा कोई प्रकरण सामने आए तो तत्काल पुलिस को इत्तिला करें।”-अभिषेक पांडेय, नोडल अधिकारी, साइबर सेल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो